ITT-JEE और नीट की तैयारी कर रहे छात्रों को बड़ा तोहफा, सरकार ने किया ये ऐलान

दिल्ली: दिल्ली सरकार (Delhi Government) अब साइंस स्ट्रीम के सभी छात्रों को इंजीनियरिंग (JEE), मेडिकल, पैरामेडिकल की प्रवेश परीक्षाओं की तैयारियों के लिए मुफ्त कोचिंग दिलाएगी. फिलहाल दिल्ली सरकार के स्कूलों में एससी/एसटी वर्ग की लड़कियों को नीट (NEET) प्रवेश परीक्षा के लिए फ्री कोचिंग मिल रही है. अगले चरण में फ्री कोचिंग का फायदा दिल्ली सरकार के स्कूलों में साइंस स्ट्रीम के सभी छात्रों को मिल सकेगा.

महंगी फीस नहीं तोड़ पाएगी सपना: सिसोदिया

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने बताया कि फ्री कोचिंग से हर बच्चे का डॉक्टर, इंजिनियर बनने का सपना पूरा होगा. कोचिंग की महंगी फीस अब किसी भी बच्चे का सपना नहीं तोड़ पाएगी. सिसोदिया ने कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में अब हजारों की संख्या में भविष्य के डॉक्टर-इंजीनियर, साइंटिस्ट और स्टेम एक्सपर्ट्स तैयार होंगे.

पहले चरण में 6000 बच्चों को मुफ्त कोचिंग

दिल्ली सरकार ने नीट,जेईई, पैरामेडिकल कोर्सेज के एंट्रेंस एग्जाम की तैयारियों के लिए एक्सपर्ट संस्था ‘अवन्ती फेलोज’ के साथ पार्टनरशिप की है, पहले साल में दिल्ली सरकार के स्कूलों के 6,000 बच्चों को मुफ्त कोचिंग दी जाएगी.

दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने जेईई, नीट, पैरामेडिकल जैसे टेक्निकल एजुकेशन कोर्स के एंट्रेंस एग्जाम के लिए छात्रों को तैयार करने के लिए इस क्षेत्र की एक्सपर्ट संस्था ‘अवंती फेलोज’ के साथ समझौता किया है. इस कार्यक्रम के तहत पहले साल में एक टेस्ट के जरिए 11वीं-12वीं के 6 हजार बच्चों को चुना जाएगा.

इसके बाद विभिन्न एंट्रेंस की तैयारी के लिए कोचिंग, टेस्ट सीरीज, परीक्षाओं के लिए आवश्यक एकेडमिक सपोर्ट और तैयारी के दौरान नियमित रूप से मेंटरिंग और गाइडेंस भी दिया जाएगा.

दिल्ली सरकार के कुछ स्कूलों में इस फ्री कोचिंग प्रोग्राम को पायलट फेज में संचालित किया गया था. जिसे शानदार सफलता मिली. इसके तहत एससी/एसटी वर्ग की 160 से अधिक लड़कियों को नीट जैसे मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा फ्री में कोचिंग दी जा रही है.