भारतीय सेना में जाकर देश सेवा करना युवाओं का सपना होता है. भारतीय सेना की तरफ से जीडी कॉन्स्टेबल सहित अन्य पदों पर भर्ती के लिए हर वर्ष रैली आयोजित की जाती है. इन भर्तियों के लिए 10वीं-12वीं पास अभ्यर्थी रजिस्ट्रेशन करते हैं. कोरोना के चलते पिछले कई महीनों से आर्मी भर्ती रैली रद्द कर दी गई थी. लेकिन अब कोरोना संक्रमण की दर में कमी आने के बाद एक बार फिर से इसे बहाल किया जा रहा है.


बीते दिनों संसद में इस बारे में सवाल पूछे जाने पर रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने बताया था कि कोरोना महामारी के चलते सेना भर्ती रैलियों पर रोक लगाई गई है. इसी वजह से भारतीय सेना की तरफ से पिछले वर्ष यानि कि 2021 में सिर्फ चार भर्ती रैली ही आयोजित की गई. यह जवाब उन्होंने राजस्थान से सांसद हनुमान बेनीवाल के सवाल के जवाब पर दिया.

रक्षा राज्य मंत्री ने यह भी कहा था कि कोविड-19 के चलते सभी राज्यों में रिक्रूटमेंट और जोनल रिक्रूटमेंट जोन ऑफिस बंद है. लेकिन कोरोना से स्थितियां जैसे ही सामान्य होंगी रैली फिर से शुरू कर दी जाएंगी. 

ऐसे में अब कयास लगाए जा रहे हैं कि सभी राज्यों में भर्ती होली बाद यानि कि 20 मार्च शुरू की जा सकती है. क्योंकि कोरोना संक्रमण अब पूरी तरह से खत्म हो गया है. भर्ती रैली के लिए नोटिफिकेशन ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया जाएगा. नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. 

आर्मी रिक्रूटमेंट सेल की तरफ से ये भर्तियां जम्मू-कश्मीर, यूपी, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, असम, बंगाल, पंजाब, केरल, तमिलनाडु सहित सभी राज्यों में आयोजित की जाएंगी. अभ्यर्थियों को सलाह है कि वो ऑफिशियल वेबसाइट पर नोटिफिकेशन समय-समय पर चेक करते रहे.