मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार की चिंतन बैठक में फैसला लिया है कि कन्या विवाह योजना की राशि 51 हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपए की गई है। बता दें कि चिंतन बैठक में कन्या विवाह योजना की समीक्षा की गई और कोविड के कारण यह बंद थी। 21 अप्रैल से योजना फिर शुरू की जा रही है। नए स्वरूप में यह शुरू होगी। पहले दो विभागों द्वारा संचालित की जाती थी और आयोजन की राशि 51 हजार रुपए की राशि को 55 हजार किया जा रहा है।


हर साल आयोजित होने वाले समारोह का विकासखंड स्तर पर पहले से तारीख तय कर प्रचार प्रसार किया जाएगा। सामाजिक न्याय विभाग इसका आयोजन करेगा। जनप्रतिनिधि जुड़कर इसे करेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में दी जाने वाली राशि को 51 हजार से बढ़ाकर 55 हजार रुपए किया जायेगा। योजना के अंतर्गत बेटियों को गृहस्थी का सामान भेंट स्वरूप प्रदान किया जाएगा।

क्या है कन्या विवाह योजना

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का शुभारम्भ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों ,जरूरतमंद ,बेसहारा परिवारों की बेटियों की शादी के लिए आर्थिक रूप से मदद करने के लिए किया गया है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के गरीब निराश्रित ,निर्धन ,जरुरत मंद परिवारों की बेटियों /विधवा महिलाओ /तलाकशुदा महिलाओ की शादी के लिए राज्य सरकार 51 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती है जिसे अब 55 हजार कर दिया गया है। इस योजना के तहत सामूहिक विवाह करने वाली सभी कन्याओ पर भी मध्य प्रदेश सरकार पैसा खर्च करती है।

कन्या विवाह योजना 2022 के तहत आवेदन करना चाहते है वह ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों तरीके से आवेदन कर सकते है ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। इसके तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि सीधे बेटी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। इसलिए आवेदिका का बैंक अकाउंट होना अनिवार्य है तथा बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए।

अप्रैल-मई में विशेष अभियान

वहीं बिजली बिलों में सुधार के लिए अप्रैल-मई में विशेष अभियान चलाया जाएगा। गांव में मनरेगा के अंतर्गत खेल मैदान विकसित किए जाएंगे। मध्यप्रदेश में 18 अप्रैल से एक बार फिर तीर्थ दर्शन योजना शुरू होगी। वहीं सामान्य बीमारियों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री संजीवनी क्लिनिक सभी नगरीय निकायों में स्थापित किये जाएंगे। 22 अप्रैल से ये क्लिनिक कुछ स्थानों पर प्रारंभ हो जाएंगे। बता दें कि हिल स्टेशन पचमढ़ी में शिवराज कैबिनेट की चिंतन बैठक का आज दूसरा और आखिरी दिन है। दोपहर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बैठक के फैसलों की जानकारी दी है।

हवाई जहाज से होगी तीर्थ दर्शन यात्रा

शिवराज सरकार तीर्थ दर्शन योजना अप्रैल से फिर शुरू करने जा रही है। कोरोना की वजह से यात्रा 2 साल से बंद थी। अभी तक ट्रेन से यात्रा कराई जाती थी, अब हवाई जहाज और बसों से भी यात्रा कराने की तैयारी सरकार कर रही है। सरकार काशी विश्वनाथ मंदिर के दर्शन से मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन यात्रा की शुरुआत करेगी। गंगा स्नान, काशी कॉरिडोर, संत रविदास और कबीरदास के स्थलों के दर्शन के साथ योजना शुरू होगी।