ads

बिरयानी में चिकन की बजाए खिलाया जा रहा कौवे का मीट

सड़क किनारे लगे ठेलों पर सस्ता चिकन खाने के शौकीन लोगों के लिए चौंकाने वाले खबर है। ऐसे लोगों अब जरा सावधान होने जाने की जरूरत है, क्योंकि कई शहरों में चिकन के नाम पर कौवे और कुत्तों का मांस खिलाया जा रहा है।

हाल ही में एक तमिलनाडु के रामेश्वरम से ऐसा मामला सामने आया है जो चौंकाने वाला है। यहां पर सड़क किनारे एक ठेले पर जब खाद्य विभाग ने छापा मारा तो अफसरों के होश उड़ गए। ठेले पर सस्ते में जो बिरयानी बिक रही थी उसमें चिकन नहीं बल्कि कौवे का मांस था। इस आरोप में पुलिस दो लोगों को गिरफ्तार किया है।  पुलिस ने गिरफ्तार किए गए लोगों के पास से करीब 150 मरे हुए कौवे भी बरामद बरामद किए हैं। 

नॉनवेज खाने वाले सावधान! बिरयानी में चिकन की बजाए खिलाया जा रहा कौवे का मीट

इस बात का खुलासा तब हुआ जब रामेश्वरम के मंदिर में आए श्रद्धालुओं को शक हुआ। दरअसल, श्रद्धालु यहां कौवों को रोज दाना डालते हैं, लेकिन पिछले कुछ दिनों से उन्हें कई कौवे मरे हुए मिल रहे थे। उन्होंने कौवों के मरने की शिकायत पुलिस को दी। इसके बाद जब पुलिस ने तहकीकात की तो उन्हें पता लगा कि कुछ लोग जहरीले चावल देकर कौवों का शिकार कर रहे हैं।

जब पुलिस ने कौवों का मांस बेच रहे लोगों से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि हम कौवों का शिकार करके छोटे दुकानदारों को बेच रहे थे। दुकानदार कौवों के मांस को चिकन लॉलीपॉप और चिकन बिरयानी कहकर बेच रहे थे जिससे उन्हें अच्छी कमाई हो रही थी।

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब चिकन और मटन के नाम पर कुत्ते-बिल्ली और कौवों का भी मांस बेचा जा रहा था। इससे पहले मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में 2018 में खाद्य विभाग ने छापे मारकर कुत्ते-बिल्ली का मांस बेचने वालों को गिरफ्तार किया था।