सप्ताह के सभी वारो में मंगलवार प्रकृति उग्र मानी गई है। ज्योतिष के अनुसार यह दिन मंगल ग्रह का होता है तो वहीं धार्मिक मान्यता के अनुसार मंगलवार का दिन हनुमानजी को समर्पित किया जाता है। मंगलवार को भगवान हनुमान की पूजा आराधना करने से मंगल ग्रह का दोष दूर होता है और आर्थिक व अन्य समस्याओं से मुक्ति मिलती है। इस दिन कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है। जहां इस दिन कुछ कार्य करने से आप परेशानियों से निजात पा सकते हैं तो वहीं इस दिन कुछ कार्य वर्जित माने जाते हैं। यदि आप जानकारी के अभाव में या जाने-अनजाने मंगलवार को ये कार्य करते हैं तो आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं कि मंगलवार को क्या करना रहता है शुभ और क्या करने से उठाना पड़ सकता है नुकसान।

मंगलवार को करें ये कार्य 
मंगलवार के दिन चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर हनुमान जी को लगाना चाहिए। धार्मिक मान्यता अनुसार यह कार्य केवल पुरुष को करना चाहिए। इससे हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और अपने भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं।
 
मंगलवार का दिन मंगल ग्रह का होता है और ज्योतिष शास्त्र में मंगल को भवन- भूमि, पराक्रम, शौर्य व साहस का प्रतीक माना जाता है इसलिए इस दिन शस्त्र अभ्यास, शौर्य के कार्य, अचल संपत्ति, विवाह कार्य या मुकदमे का आरंभ आदि करना उचित रहता है।
 
मंगलवार का दिन ऋण चुकाने के लिए बहुत अच्छा रहता है । यदि आपके ऊपर किसी कारण कर्ज हो गया है तो मंगलवार को चुकाना चाहिए। इससे कर्ज जल्दी चुक जाता है।
 
मंगलवार के दिन दक्षिण, पूर्व, आग्नेय दिशा में यात्रा कि जा सकती है। इसके अलावा इस दिन बिजली, अग्नि या धातुओं से संबंधित वस्तुओं का क्रय-विक्रय करना सही रहता है।

मंगलवार को न करें ये कार्य 
मंगलवार ब्रह्मचर्य के पालन करने का माना गया है। इस दिन प्रणय संबंध नहीं बनाने चाहिए।
 
मंगलवार के दिन भूलकर भी मांसाहार, मदिरा या किसी भी तरह की नशीली चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।
 
हो सके तो मंगलवार को नमक नहीं खाना चाहिए। माना जाता कि इससे स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव पड़ता है और कार्यों में विघ्न-बाधाओं का सामना करना पड़ता है।

मंगलवार के दिन क्रोध नहीं करना चाहिए और न ही किसी को अपशब्द बोलना चाहिए।

मंगलवार को किसी व्यक्ति को कर्ज नहीं देना चाहिए। इस दिन दिया गया कर्ज वापस मिलने में बहुत परेशानी होती है।