तेल कंपनियों ने आज 137 दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। 4 नवंबर के बाद तेल की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।



रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से कच्चे तेल की बढ़ती कीमत अब स्थानीय स्तर पर महसूस की जा रही है. पेट्रोल और डीजल के बाद, राज्य के स्वामित्व वाली तेल विपणन कंपनियों (OMCs) ने मंगलवार को घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की। दिल्ली, मुंबई और अन्य शहरों में मंगलवार से घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये से अधिक की बढ़ोतरी की गई है। 6 अक्टूबर 2021 के बाद यह पहली बढ़ोतरी है। इस महीने की शुरुआत में, तेल कंपनियों ने 19 किलो के वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी की थी।

तेल कंपनियों ने आज 137 दिनों के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी की। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 80 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है। 4 नवंबर के बाद तेल की कीमतों में यह पहली बढ़ोतरी है।


बिना सब्सिडी वाला 14.2 किलो का गैस सिलेंडर 5 महीने बाद 50 रुपए महंगा हो गया है
देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल (IOC) ने पांच महीने बाद 14.2 किलोग्राम बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी की है। कीमतों में बढ़ोतरी के बाद नई दिल्ली में 14.2 किलो के गैस सिलेंडर का नया रेट 949.5 रुपये हो गया है।

कोलकाता में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 976 रुपये और मुंबई में 949.50 रुपये है। चेन्नई में एक गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत अब रु। 965.50. लखनऊ में घरेलू रसोई गैस की कीमत 987.50 रुपये हो गई है।

संकेत है कि कीमतें पहले ही मिल गई थीं
नए एलपीजी सिलेंडर की कीमतों की घोषणा हर महीने के पहले दिन की जाती है लेकिन कभी-कभी महीने के बीच के दिनों में भी कीमत बढ़ जाती है। जिस तरह से कच्चे तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं, उसे देखते हुए देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी के साथ-साथ एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी लगभग तय लग रही थी। सूत्रों के मुताबिक यूपी समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के चलते कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद सरकार ने पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं की।

एलपीजी की ताजा कीमत इस तरह जानें
एलपीजी सिलेंडर की कीमत चेक करने के लिए आपको राज्य की तेल कंपनी आईओसी की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां कंपनियां हर महीने नए रेट जारी करती हैं। (https://iocl.com/Products/IndaneGas.aspx) इस लिंक पर आप अपने शहर में गैस सिलेंडर की कीमत का पता लगा सकते हैं।