गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में इस मौसम में बाहर धूप इतनी तेज है कि मिनटों में ही स्किन टैन हो जाती है. लेकिन टैनिंग के डर से घर से बाहर निकलना तो बंद नहीं किया जा सकता. ऐसे में लोग इस टैनिंग (tanning Dur Karne Ke Upay)से बचने के लिए कई तरीके अपनाते हैं कोई फुल कपड़े पहनकर घर से बाहर निकलता है तो कोई मोजे और स्टॉल लेकर. इतनी चीजें करने के बाद भी स्किन टैन (tanning kaise dur kare) हो जाती है. ऐसे में इससे मिनटों में छुटकारा पाने के लिए हम आपके लिए एक घरेलू उपाय लेकर आए हैं.


सभी घरों में टमाटर और नींबू आसानी से मिल जाता है. ऐसे में आज हम आपको इन्हीं दो चीजों से टैनिंग हटाने का तरीका बताने जा रहे हैं. इस लिक्विड फेस पैक को चाहे तो हर दिन यूज कर सकती हैं क्योंकि इसे सिर्फ 15 मिनट लगाकर रखना होता है. 

इस तरह बनाएं टमाटर-नींबू का मिश्रण 

एक टमाटर को काटें और उसमें से एक चम्मच रख निकाल लें. इस एक चम्मच टमाटर रस में 4 बूंद नींबू का रस मिला लें. बस आपका फेस मास्क तैयार हो गया. चेहरा धोने के बाद इसे त्वचा पर लगाएं. 15 मिनट सूखने के बाद चेहरे को धो लें. इस फेस पैक को लगाने से ना केवल आपकी टैनिंग दूर होगी बल्कि स्किन भी काफी साफ हो जाएगी.

आटा और गुलाबजल- अगर आपकी स्किन सेंसेटिव है तो आप आटे और गुलाबजल के इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बनाने के लिए आपको आटा, हल्दी और गुलाबजल की जरूरत पड़ेगी. इन तीनों ही चीजों के मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे अपनी स्किन पर लगाएं. 20 मिनट तक सूखने दें फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए हटाएं.