गर्मियों का मौसम बस आने ही वाला है। अभी से ही धूप में तेजी और हवा में गरमाहट आ गई है। इस तरह के मौसम में  तेज धूप के कारण त्वचा पर एक काली परत जमने लगती हैं। ब्यूटी की भाषा में इसे टैनिंग कहा जाता है। टैनिंग त्वचा के किसी भी हिस्से में हो सकती हैं। 


यह हाथ, पैर, गर्दन या चेहरे पर भी हो सकती है। आप बेशक अपने चेहरे को कवर करती हों मगर, धूप की तपिश के कारण त्वचा का रंग ढलने लगता है। 

अगर आपको धूप में बहुत निकलना पड़ता है तो अपने स्किन को कवर करने के साथ-साथ आपको कुछ आसान से घरेलू नुस्खे भी अपनाने चाहिए जो अपकी त्वचा की टैनिंग को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

नीबू का रस 

नीबू कई तरह से त्वचा के लिए फायदेमंद है। यह त्वचा को ग्लोइंग बनाता है और साथ ही उसका कालापन भी दूर करता है। आपको इसके लिए एक नीबू को काट कर उसका रस निकाल कर अलग रख देना चाहिए और उसके छिलके से टैनिंग की जगह को हल्के हाथों से 5 मिनट तक रगड़ना चाहिए।

बेसन और हल्दी 

बेसन और हल्दी का लेप चेहरे पर आपने खूब लगाया होगा। ज्यादातर महिलाएं इसे उबटन की तरह चेहरे पर लगाती हैं, ताकि उनका रंग साफ हो जाए। आपको बता दें कि अगर आपके चेहरे पर टैनिंग है तो यह आपके चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो ले आएगा। इसके लिए आपको बेसन, दूध और गुलाब जल मिला कर इसे चेहरे पर लगाना चाहिए। अगर आप इसे टैनिंग वाली जगह पर लगाएंगी तो इससे आपको फायदा मिलेगा।

आपको इस लेप को चेहरे पर लगा कर 15 से 20 मिनट तक इसे सूखने के लिए छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से साफ कर लें। अगर आप घर पर उबटन बना नहीं सकती तों आप बाजार से भी बना बनाया उबटन पाउडर खरीद सकती हैं। बाजार में आपको यह मेहंगा मिल सकता है मगर, आपको सस्‍ते दामों पर रेडीमेड उबटन चाहिए तो यहां से खरीदें। यहां आपको 100 ग्राम के 2 पैकेट 110 ₹ में मिल जाएंगे

ओटमील और बटरमिल्क  

आपको 3 बड़े चम्मच बटरमिल्क यानी मट्ठे में 2 बड़ा चम्मच ओटमील मिलानी चाहिए। इसके बाद आपको इस स्क्रब को सर्कुलर मोशन में अपनी त्वचा पर जहां पर टैनिंग हुई वहां लगाना चाहिए। कुछ देर इस जगह को स्क्रब करना चाहिए और फिर इसे ठंडे पानी साफ करना चाहिए टैनिंग दूर हो जाएगी। 

मसूर दाल, टमाटर और ऐलोवेरा 

आपको रात भर मसूर की दाल को पानी में भिगो कर रख देना चाहिए। इसके बाद सुबह इसका पेस्ट बना लें। पेस्ट में टमाटर का रस और ऐलोवेरा जैल डालें। इसे 30 मिनट के लिए चेहरे या टैनिंग वाली जगह लगाएं इस लेप को सूखने दें उसके बाद इसे कोल्ड वॉटर से साफ कर लें। आपकी त्वचा में चमक आ जाएगी। 

आपको 10 मिनट तक इसी तरह उस स्थान को छोड़ देना चाहिए और उसके बाद उसे पानी से साफ कर लेना चाहिए। ऐसा अगर आप रोज करेंगी तो कुछ समय में उस स्थान की टैनिंग खत्म हो जाएगी। 

खीरा, नीबू और गुलाब जल 

आपको खीरे का गूदा, नीबू का रस और गुलाब जल लेकर टैनिंग के स्थान पर लगाना चाहिए। इसे आपको रोज दिन में 2 बार लगाना चहिए। कुछ देर तके उस जगह को स्क्रब करने के बाद पानी से साफ कर लेना चाहिए। ऐसा अगर आप रोज करेंगी तो आपकी टैंनिंग दूर हो जाएगी।