प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Ann Yojana) को छह महीने के लिए आगे बढ़ा दिया गया है. शनिवार को केंद्र सरकार (Central Government) ने इस बात की घोषणा की. अब 30 सितंबर 2022 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत गरीबों को मुफ्त राशन सरकार की ओर से बांटा जाएगा. 


पीएम नरेंद्र मोदी के ऑफिश्यली ट्विटर हैंडल से भी इस बात की पुष्टि की गई. ट्वीट के जरिए बताया गया कि भारतवर्ष का सामर्थ्य देश के एक-एक नागरिक की शक्ति में समाहित है. इस शक्ति को और मजबूती देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को छह महीने और बढ़ाकर सितंबर 2022 तक जारी रखने का निर्णय लिया है. देश के 80 करोड़ से अधिक लोग पहले की तरह इसका लाभ उठा सकेंगे. इस योजना पर सरकार की ओर से सितंबर तक होने वाले खर्चे की बात करें तो 3.40 लाख करोड़ है.

सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) के तहत पहचान किए गए 80 करोड़ राशन कार्डधारकों को इस योजना के तहत राशन दिया जाता है. ये सभी राशन कार्ड धारक इस योजना के माध्यम से 5 किलो अनाज मुफ्त में प्राप्त कर सकते हैं. अगर आपके पास राशनकार्ड नहीं है तो आप इस स्कीम के तहत मुफ्त अनाज नहीं ले सकते. देश में राशनकार्ड वाले लोगों की संख्या 80 करोड़ है. 


पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत राशनकार्ड पर हर महीने मिलने वाले अनाज के अतिरिक्त मुफ्त 5 किलो अनाज दिया जाता है. आपके राशन कार्ड में जितने लोगों का भी नाम दर्ज है उतने लोगों को 5 किलो अनाज मुफ्त दिया जाता है.प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के जरिये देश के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिक जैसे कि सड़क पर रहने वाले, कूड़ा उठाने वाले, फेरी वाले, रिक्शा चालक, प्रवासी मजदूर आदि को प्राथमिकता प्रदान दी जाती है