चुनाव खत्म होने के बाद एकबार फिर आम जनता की जेब पर बोझ बढ़ने वाला है. करीब 137 दिन बार आखिरकार फिर पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ गए है. आज तेल कंपनियों ने पेट्रोल की कीमतों में जहां 80 पैसे प्रति लीटर की तगड़ी बढ़ोतरी की है वहीं डीजल भी 78 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है. इसके साथ ही सरकार ने घरेलू LPG सिलेंडर के दाम में भी 50 रुपए का इजाफा किया है. एकाएक ईधन और रसोई गैस के दाम में इज़ाफ़ा होने से लोगों की मुश्किल बढ़ने वाली है क्योंकि आम जनता पर इसका सीधा असर पड़ने वाला है. राजधानी दिल्ली में ईधन के दाम बढ़ने के बाद आज यानि मंगलवार को पेट्रोल 96.21 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है तो वहीँ डीजल 87.47 रुपए प्रति लीटर चल रहा है.



पिछले साल सितम्बर में बड़े थे पेट्रोल-डीजल के दाम

पिछले साल नवंबर से पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर है. हालांकि पश्चिम बंगाल चुनाव के बाद पिछले साल सितंबर के अंतिम दिनों से जो पेट्रोल की कीमतें बढ़नी शुरू हुईं, वह दिवाली से पहले तक जारी रही. इस दौरान पेट्रोल 8.15 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया। इस बीच केंद्र सरकार ने केंद्रीय उत्पाद शुल्क में कुछ कटौती की थी। हालांकि बीते साल सात नवंबर से इसके दाम स्थिर हैं। वहीँ डीजल की बात करे तो पीछे साल सितम्बर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज़्यादा तेज हुआ है. वही अगर बिज़नेस लेवल से देखे तो पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना ज़्यादा महंगा पड़ता है. लेकिन भारतीय बाजार में डीजल सस्ता और पेट्रोल मंहगा मिलता है. पिछले साल24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थी वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। 24 सितंबर 22 से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपये महंगा हो गया था।

जानिए आपके शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

Source- IOC SMS

जानिए आपके शहर में घरलू गैस सिलेंडर के दाम

घरेलू LPG सिलिंडर की कीमतों में बढ़ोतरी के बाद आज से दिल्‍ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 899.50 से बढ़कर 949.5 रुपये हो गई है.
मुंबई में- 949.50
कोलकाता- 976 रुपये देना होगा, पहले कीमत 926 रुपये थी.
चेन्‍नई में भाव 915.50 से बढ़कर 965.50 रुपये हो गए हैं.
मेट्रो शहरों के अलावा लखनऊ में घरेलू सिलिंडर के दाम 938 रुपये से बढ़कर 987.5 रुपये और
पटन में 998 रुपये से बढ़कर 1039.5 रुपये हो गए हैं.