अगर धनतेरस और त्यौहारी सीजन- शादी विवाह के लिए आप सोना खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो यह जानना जरूरी है कि सोना असली है या नकली। धनतेरस के दिन सोना-चांदी काफी मात्रा में बिकता है। वहीं इस दौरान खरीदी में लगातार नकली और मिलावटी सोना की शिकायतें आती रहती है। जानकारों के अनुसार मुनाफे के लिए कई सराफा कारोबारियों द्वारा ऐसा अशुद्ध माल लगातार धड़ल्ले से बेचा जाता है। शुद्ध सोना के नाम पर इसमें चांदी, तांबा और जस्ता की मिलावट की जाती है।

gold.png
Fake or Real Gold

जानकारी के लिए बता दें कि प्रदेश में अब हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गई है। इसका मतलब अब आपको खरा सोना मिलेगा। हॉलमार्किंग शुद्धता की गारंटी होती है लेकिन, फिर भी अगर कोई ज्वेलर आपको धोखा दे रहा हो तो उसकी पहचान करने के लिए खुद से पहचान होनी चाहिए। असली और नकली सोना पहचानना आसान है। जानिए क्या होती हैं टिप्स.....

gold45.jpg

- हॉलमार्क से असली सोने को पहचानना सबसे आसान है। भारत में BIS संस्था ग्राहकों को बेचे जा रहे आभूषण की गुणवत्ता स्तर की जांच करती है। इसलिए BIS हॉलमार्क देखकर सोना खरीदें।

- हॉलमार्क को भी देखना जरूरी है कि हॉलमार्क ओरिजनल है या नहीं? असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है और उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है।

-आप सिरके की मदद से भी सोने की पहचान कर सकते हैं। सिरके की कुछ बूंदों को सोने की ज्वेलरी पर डालें अगर इसका रंग में कोई बदलाव नहीं होता तो समझिए सोना असली है. वहीं, अगर इसका रंग बदलता है तो यह नकली है।

- आप पिन से सोने पर हल्का सा खरोच लगाएं और फिर उस खरोच पर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डाले। नकली सोना तुरंत ही हरा हो जाएगा, जबकि असली सोने पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

- आप खनक से भी असली और नकली सिक्कों की पहचान कर सकते हैं। मेटल पर असली चांदी का सिक्का गिराने पर भारी आवाज, जबकि नकली सिक्का लोहे की तरह खनकता है. प्राचीन और विक्टोरियन सिक्के गोल व घिसे रहते हैं, जबकि नकली सिक्कों के किनारे कोर खुरदुरी रहती है.

- सोना हमेशा विश्वसनीय दुकान से ही सोना खरीदें। बड़े शोरुम आदि पर भी विश्वास किया जा सकता है, क्योंकि ये आपको सोने के असली होने को लेकर पूरे जरुरी दस्तावेज देते हैं.

- पसीने के संपर्क में आने पर अगर सोना सिक्के की तरह दुर्गंध दे तो इसका मतलब उसमें मिलावट है। असली सोना गंध नहीं देता।

- सोने को एक कप पानी में डालें. नकली सोना हल्का तैरने लगता है, जबकि असली पूरी तरह बैठ जाता है।

- नकली सोने पर काले या हरे धब्बे भी दिख सकते हैं।