चीन, हांगकांग, दक्षिण कोरिया और यूरोपीय देशों में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है. बात करें चीन की तो मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के उत्तर और उत्तर पश्चिमी शहरों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए चीन में टूरिस्ट स्पॉट बंद कर दिए गए हैं. आजतक और मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बढ़ते मामलों को देखते हुए शीआन और लान्झू क्षेत्रों में 60 फीसदी उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया है.


भारत में आ सकती है चौथी लहर: वहीं, चीन समेत अन्य देशों में बढ़ रहे कोरोना के खतरे को देखते हुए भारत में भी सावधानी बरती जा रही है. कई एक्सपर्ट का कहना है कि भारत में भी कोरोना की चौथी लहर आ सकती है. इस कड़ी में अंग्रेजी अखबार द टाइम्स ऑफ इंडिया ने एक्सपर्ट सुभाष सालुंखे से बातचीत की, जिसमें सालुंखे ने बताया कि, दिसंबर 2021 से फरवरी 2022 के बीच आई कोरोना की तीसरी लहर में देश के अधिकतर लोगों की इम्युनिटी काफी मजबूत हो गई है. इसके अलावा तेज गति से वैक्सीनेशन अभियान भी चलाया जा रहा है. ऐसे में उन्होंने इसे ज्यादा चिंता की बात कहा है. उन्होंने कहा कि, लेकिन हमें लापरवाह नहीं होना है. क्योंकि, चौथी लहर भारत में भी आ सकती है जैसा दुनिया के कई देशों में हो रहा है.

सरकार कर रही है बूस्टर डोज की तैयारी: वहीं, दुनिया के देशों में तेजी से फैल रही कोरोना लहर (Corona Wave) को देखते हुए भारत सरकार एक बार फिर सतर्क हो गई है. फिर से बढ़ते कोरोना को देखते हुए सरकार देश के लोगों तो बूस्टर डोज (Booster Dose) लगाने का भी प्लान बना रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार 18 साल के ऊपर के उम्र वाले लोगों को बूस्टर डोज देने की तैयारी में है.

देश में कोरोना के मामले: देश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,581 नए मामले सामने आये हैं. कोरोना से बीते एक दिन में 33 मरीजों की मौत हुई है. वहीं 2,741 मरीज ठीक होकर अपने घरों को लौट गए हैं. इसी के साथ देश में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 4,30,10,971 हो गई है. जबकि सक्रिय मामलों की संख्या 23,913 पहुंच गई है.