उस नवजात ने धरती पर अभी चंद सांसे ही ली होंगी और उसे मरा जानकर जमीन में दफन कर दिया गया पर उसकी कहानी केवल इतनी सी नहीं थी. इस नवजात बच्ची के साथ आगे जो हुआ वह किसी चमत्कार से कम नहीं था. उन गरीब मां-बाप को शायद ही पता था कि जिस नवजात को मरा जानकर जमीन में दफनाया गया है वह उनके लिए खुशियों की सौगात लाने वाली है.



लु जियाउन और उनके पति ये योंग उत्तरी चीन के लियोनिंग प्रांत के निवासी हैं. खेतों में काम करने के दौरान गर्भवती लु को अचानक प्रसव पीड़ा उठा. लु को अंदाजा था कि वह केवल 4 महीने की गर्भवती हैं इसलिए उन्हें आशंका हुआ कि खेत में काम करने के कारण उनका गर्भपात हो गया है.

लु ने तुरंत अपने पति को बुलाया जिसने लु को खून से लथपथ पाया. लु के पति ने एम्बुलेंस स्टाफ को बताया कि बच्चा मृत पैदा हुआ है इसलिए उसे देखने में समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है. लु को अस्पताल ले जाया गया और इस दौरान उसकी मां ने नवजात बच्ची को पेड़ के पास दफना दिया.

अस्पताल में एक डॉक्टर ने नवजात शिशु के बारे में सवाल किया और जोर दिया कि नवजात शिशु की पहले अच्छी तरह जांच की जानी चाहिए क्योंकि संभव है कि बच्ची जिंदा पैदा हुई हो. लु के पति ये योंग तुरंत अपने फार्म की ओर भागे पर यह जानकर स्तब्ध रह गए कि उनकी सास बच्ची को दफन कर चुकी हैं.

ये योंग ने जल्दी-जल्दी बच्ची को खोद कर बाहर निकाला और यह देख उसकी हैरीनी की सीमा न रही कि बच्ची की सांसे चल रही हैं जबकि दो घंटे से अधिक समय तक वह जमीन में गड़ी हुई थी. वह तुरंत बच्ची को लेकर अस्पताल पहुंचे जहां डॉक्टरों ने बताया की लु चार महीने की नहीं बल्कि 6 महीने की गर्भवती थीं. तीन दिन तक उस बच्ची का अस्पताल में ईलाज होता रहा पर इस नवजात के छोटे से जीवन में अभी और मोड़ आने बाकी थे.

जब इस गरीब परिवार के पास इस नवजात के ईलाज के पैसे न बचे तो मजबूरन उन्हें इसे अस्पताल से डिस्चार्ज करवाना पड़ा. लु ने बताया, “मेरी सास को एक गंभीर बिमारी है और मेरी पहले से ही एक 7 साल की बच्ची है. मेरी पत्नी के पास कोई नौकरी नहीं है. परिवार में मैं ही एक कमाने वाला सदस्य हूँ.” हालांकि जब चीनी मीडिया ने इस चमत्कारी बच्ची की खबर दिखाना शुरू किया तो लोग इस गरीब परिवार को बच्ची के ईलाज के लिए पैसा दान देने लगे.

नवजात बच्ची जिसका अभी तक नाम रखा जाना बाकि है फिर से अस्पताल लौट गई है. उसे इंकुबेटर में रखा गया है. हमें उम्मीद है कि यह अनाम बच्ची जल्द ही स्वस्थ होकर अस्पताल से बाहर आएगी और अपनी किलकारियों से संसार में खुशिया बिखेरेगी.