होली से पहले मध्य प्रदेश (MP Weather Update Today 15 March 2022) में मौसम ने करवट ले ली है। कई जिलों में तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है। एमपी मौसम विभाग (MP Weather Department) ने आज 15 मार्च 2022 मंगलवार को सभी जिलों में मौसम के शुष्क रहने की संभावना है लेकिन 9 जिलों में लू चलने के चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। वही 16 किमी/ घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।इधर, राजस्थान में 16 मार्च से लू चलने के कारण ग्वालियर का मौसम बदल सकता है और गर्म हवाओं से गर्मी और तापमान बढ़ सकता है।

मौसम विभाग (MP Weather Report) के मुताबिक, आज 15 मार्च 2022 को गुना, ग्वालियर, राजगढ़, धार, रतलाम, छतरपुर, सागर, दमोह औ छिंदवाड़ा जिलों में लू चलने की संभावना है, इसके चलते येलो अलर्ट जारी किया गया है। पिछले 24 घंटे में कहीं भी बारिश (Rain) दर्ज नहीं की गई। सभी जिलों में मौसम शुष्क रहा। सबसे न्यूनतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस मंडला में दर्ज किया गया। वही सबसे अधिकतम तापमान राजगढ़ में 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पश्चिमी विक्षोभ के भी कहीं कोई संकेत नहीं है, ऐसे में आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने से गर्मी बढ़ेगी।


मौसम विभाग (MP Weather Forecast) की माने तो वर्तमान में दक्षिणी राजस्थान एवं उससे लगे उत्तरी गुजरात पर एक प्रति चक्रवात बनने से लू चलने की संभावनाएं बनी हुई है। प्रति चक्रवात के असर से गुजरात की तरफ से आ रही गर्म पश्चिमी हवाओं के कारण मध्य प्रदेश में दिन-रात के तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है। दो-तीन दिन में अधिकतम तापमान में दो-तीन डिग्री तक की बढ़ोतरी हो सकती है। संभावना है कि मार्च माह के अंत तक गर्मी का असर तेज देखने को मिलेगा। तीन दिनों तक पश्चिम राजस्थान में लू चलने के आसार हैं, जिससे ग्वालियर-चंबल का भी मौसम प्रभावित होगा।20 मार्च तक इंदौर में दिन के तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री अधिक रहेंगे। इसके बाद तापमान स्थिर रहेंगे।

जानें राज्यों का हाल

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र और एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण छत्तीसगढ़ और आसपास के इलाकों में निचले स्तरों पर बना हुआ है, ऐसे में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।वही अन्य राज्यों में गर्मी और लू का कहर जारी है।

  • बिहार, झारखंड, यूपी, मध्य प्रदेश और राजस्थान में गर्मी में दस्तक दे दी है।
  • 14-15 मार्च को पालघर, मुंबई, ठाणे जैसे इलाकों में गंभीर हीट-वेव की चेतावनी जारी की गई है और 16 मार्च के लिए सिर्फ हीट-वेव की चेतावनी जारी की है।
  • अगले दो दिनों में गुजरात और सौराष्ट्र के इलाकों के लिए लू का येलो एलर्ट जारी किया गया है।
  • छत्‍तीसगढ़ में अगले तीन दिन के अंदर 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तापमान बढ़ने के आसार हैं। 15 से 18 मार्च तक अधिकतम तापमान में डिग्री सेल्सियस तक वृद्धि होने की संभावना है।
  • राजस्थान में आगामी दो दिनों में अधिकतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ सकता है। वहीं, 16-17 मार्च को दक्षिणी-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं लू चलने का भी अनुमान है।