एएनआई ने सूत्रों के हवाले से बताया कि उत्तर प्रदेश पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में संभावित आतंकी हमलों की सूचना मिलने के बाद नई दिल्ली में हाई-सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है।



दिल्ली पुलिस के विशेष प्रकोष्ठ के अधिकारी ने कहा कि एक अज्ञात ईमेल, कथित तौर पर एक आतंकवादी संगठन तहरीक-ए-तालिबान (इंडिया सेल) द्वारा प्राप्त किया गया था, जिन्होंने यूपी पुलिस को इसके बारे में सूचित किया था। यूपी पुलिस ने उक्त ईमेल के बारे में विवरण दिल्ली पुलिस को भेज दिया। अधिकारी सेंडर को ट्रैक करने की कोशिश कर रहे हैं और ईमेल में उसके द्वारा किए गए दावे को भी सत्यापित कर रहे हैं।

इस बीच, इनपुट पर कार्रवाई करते हुए, दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को नई दिल्ली के व्यस्त सरोजनी नगर बाजार में तलाशी ली।

सरोजनी नगर मिनी मार्केट ट्रेडर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अशोक रंधावा ने संभावित सुरक्षा खतरे के मद्देनजर कहा कि बाजार कुछ दिनों के लिए बंद रहेंगे। उन्होंने दावा किया, "कुछ सुरक्षा खतरों के कारण। दिल्ली पुलिस को बाजारों को बंद करने और कड़ी निगरानी रखने के आदेश मिले हैं।"

हालांकि, दिल्ली पुलिस ने बाजार बंद करने के किसी भी आदेश को जारी करने से इनकार किया। अधिकारियों ने कहा, "हम बाजार बंद करने नहीं बल्कि निवारक खोज करने के लिए वहां गए थे।"

राजधानी में संभावित आतंकी हमले के बारे में खुफिया एजेंसियों के इनपुट के बाद गणतंत्र दिवस से पहले दिल्ली-एनसीआर में भी इसी तरह का अलर्ट जारी किया गया था। इस साल की शुरुआत में गाजीपुर और पुरानी सीमापुरी से दो आईईडी बरामद होने के बाद से अधिकारियों ने उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे इलाकों में गश्त बढ़ा दी है।

जनवरी 2022 में गाजीपुर फ्लावर मार्केट से एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) की बरामदगी के बाद सुरक्षा अलर्ट सामने आया। प्रारंभिक मूल्यांकन के बाद मामले की गंभीरता को भांपते हुए सेंट्रल विस्टा में तैनात राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की टीम को घटनास्थल पर भेजा गया। एनएसजी के बम निरोधक दस्ते ने नियंत्रित विस्फोट का उपयोग करके आईईडी को नष्ट कर दिया।

फरवरी के मध्य में दिल्ली के पुराने सीमापुरी इलाके से आईईडी से लदा एक संदिग्ध बैग बरामद हुआ था, जिसे खुफिया संदिग्ध गाजीपुर आरडीएक्स मामले से जोड़ा जा सकता है। 2.5 से 3 किलो वजनी बम पुरानी सीमापुरी के डी-49 में एक घर के अंदर पाया गया और बाद में अधिकारियों ने इसे डिफ्यूज कर दिया। मामले में गिरफ्तारियां की गई हैं।