दिल्ली सरकार ने मुफ्त राशन की अवधि को मई महीने तक बढ़ा दिया है। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री इमरान हुसैन ने सोमवार को कहा कि अरविंद केजरीवाल की सरकार ने कोविड महामारी के दौरान दिल्ली की जनता की हर परेशानी का ध्यान रखा है। कोरोना के मामले कम होने के बाद भी सरकार कोविड के कारण होने वाली आर्थिक कठिनाइयों को कम करने के लिए लाभार्थियों को मुफ्त राशन अभी देती रहेगी।

इमरान हुसैन ने कहा कि कोरोना के कारण लोगों के बदतर आर्थिक हालातों को देखकर दिल्ली के राशन लाभार्थियों को मार्च-अप्रैल 2020 से ही मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इतना ही नहीं, दिल्ली में राशन कार्ड वाले लाभार्थियों के साथ गैर-पीडीएस लाभार्थियों (बिना राशन कार्ड) को भी मुफ्त राशन दिया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि राशन की दुकानों पर प्रभावी प्रबंधन के लिए दिल्ली सरकार द्वारा सुरक्षा मानदंडों को सुनिश्चित करने और लाभार्थियों को मुफ्त राशन का सुचारु वितरण सुनिश्चित करने के लिए सिविल डिफेंस वालंटियर्स को तैनात किया गया है। यह भी सुनिश्चित करेंगे कि राशन दुकानों पर आने वाले लोग मास्क पहनें और कोविड नियमों का पालन करें।

राशन कार्ड के लंबित आवेदनों को निपटाने के लिए होगी बैठक

राशन दुकानों के निरीक्षण के दौरान स्थानीय लोगों ने मंत्री के समक्ष नए राशन कार्ड और पुराने राशन कार्ड में लाभार्थियों का नाम दर्ज करने से संबंधित लंबित आवेदनों पर चर्चा की। इस पर मंत्री ने अधिकारियों से समीक्षा बैठक बुलाने को कहा।

मंत्री ने औचक निरीक्षण कर जांचा स्टाक

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन वितरण की जांच के लिए इमरान हुसैन ने सोमवार को कस्तूरबा नगर विधानसभा में राशन की दुकानों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री ने राशन की गुणवत्ता और स्टाक की जांच की। उन्होंने राशन दुकानदारों को लाभार्थियों को अच्छी गुणवत्ता वाले खाद्यान्न वितरित करने के लिए कहा।