देश में भले ही कोरोना की रफ्तार में कमी दर्ज की गई है। लेकिन विदेशों में कोरोना के नए वेरिएंट ने कहर मचाना शुरू कर दिया है। कई देशों में नए मामलों में जबरदस्त उछाल देखा गया है। वहीं विशेषज्ञों ने इसे कोरोना की चौथी लहर बताया है। इस नए वेरिएंट का नाम डेल्टाक्रॉन बताया जा रहा है। यह वेरिएंट डेल्टा और ओमिक्रोन का स्वरूप बताया जा रहा है।


भारत में कोरोना के नए मामले हर रोज दो हजार से भी कम आ रहे है। जैसे-जैसे कोरोना के प्रतिबंध हट रहे थे, माना जा रहा था कि कोरोना महामारी खत्म हो गई है। लेकिन हाल ही में जानकारी सामने आई है कि कोरोना का एक ओर नया वैरिएंट सामने आया है, जो चौथी लहर का कारण बन सकता है। कोविड-19 के इस नए वेरिएंट का नाम डेल्टाक्रॉन है, जो ओमीक्रोन और डेल्टा के जुड़ने से तैयार हुआ है।

एक साल से भी अधिक समय के बाद चीन में कोरोना के मरीजों की मौत हुई है। चीन में कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बाद विश्व के तमाम देशों ने एक बार फिर चिंता जाहिर की है। यहां फरवरी 2020 के बाद से सबसे बुरी स्थिति बताई जा रही है। चीन में कुछ दिन से 3हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए है। जानकारी के अनुसार इस वेरिंएट के मरीज मिलने से पूरे देश में हड़कंप मच गया है। कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, तेलंगाना और दिल्ली में डेल्टाक्रॉन के मामले सामने आए है।  

वहीं चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच शंघाई में स्कूलों को फिलहाल बंद कर दिया गया है। इसके अलावा चीन के कई पूर्वोत्तर शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है ताकि कोरोना की रफ्तार पर लगाई जा सके। वहीं, बढ़ते संक्रमण के मामलों के बीच बीजिंग में आने वाले लोगों के न्यूक्लिक एसिड टेस्ट को अनिवार्य कर दिया गया है। शहर में प्रवेश करने के सात दिनों तक लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाने, ग्रुप में खाना खाने पर प्रतिबंध लगा गया है।