चीन के दक्षिणी इलाके से एक बड़े विमान हादसे (China Plane Crash) की खबर आ रही है। चाइना ईस्टर्न का एक यात्री विमान दक्षिण-पश्चिम चीन में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें 133 लोग सवार थे। फिलहाल इस हादसे की वजह और हताहतों की संख्या का पता नहीं लग पाया है। ब्लैक बॉक्स को बरामद करके हादसे के कारणों का खुलासा किया जा सकेगा।



कुनमिंग से गुआंझाऊ जा रहा था प्लेन
चीनी मीडिया सीसीटीवी ने सोमवार को इस हादसे की जानकारी दी। रिपोर्ट के अनुसार फ्लाइट एमयू5735 बोइंग 737 विमान गुआंग्शी क्षेत्र के वूझोउ शहर के पास ग्रामीण इलाकों में दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिससे पहाड़ी के ऊपर आग लग गई। बचावदल को तत्काल घटनास्थल पर भेजा गया है। यह विमान कुनमिंग से गुआंझाऊ जा रहा था।

बहुत अधिक हो सकती है मरने वालों की संख्या
स्थानीय मीडिया ने एयरपोर्ट स्टाफ के हवाले से बताया कि चाइना ईस्टर्न फ्लाइट MU5735 सोमवार दोपहर 1:00 बजे के बाद कुनमिंग शहर से उड़ान भरने के बाद गुआंझाऊ में अपने निर्धारित गंतव्य पर नहीं पहुंची थी। खबरों के अनुसार यात्री विमान जिस जगह पर क्रैश वहां भीषण आग लग गई जिस कारण माना जा रहा है कि इसमें मरने वालों की संख्या बहुत अधिक हो सकती है।

छोटी और मध्यम दूरी के लिए लोकप्रिय बोइंग 737
दो इंजन वाला 'बोइंग 737' छोटी एवं मध्यम दूरी की उड़ानों के लिए दुनिया के सबसे लोकप्रिय विमानों में से एक है। 'चाइना ईस्टर्न' की ओर से कई तरह के सामान्य विमान संचालित किए जाते हैं, जिसमें 737-800 और 737 मैक्स शामिल है। दो घातक हादसों के बाद 737 मैक्स विमानों का संचालन रोक दिया गया था। चीनी विमान नियामक के मंजूरी देने के बाद पिछले साल से इन विमानों का पुन: परिचालन शुरू हुआ। 'चाइना ईस्टर्न', चीन की तीन प्रमुख विमान वाहक कम्पनियों में से एक है।