जेल का नाम सुनते ही हमारे मन में अपराधियों की छवि सामने आ जाती है। लेकिन नवादा की जेल में बंद एक कैदी ने ऐसा कमाल कर डाला है जिसकी हर और चर्चा हो रही है। मर्डर के मामले में जेल में सजा काट रहे सूरज कुमार उर्फ कौशलेन्द्र ने आइआइटी जेएएम 2022 (IIT JAM Result 2022)  में सफलता हासिल की है।आइआइटी रुड़की द्वारा आयोजित इस परीक्षा में उसे 54वां आल इंडिया रैंक प्राप्त हुआ है।


विचाराधीन बंदी सूरज वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के मोसमा गांव का रहने वाला है और तकरीबन एक साल से एक हत्या मामले में जेल में बंद है। मंडल कारा नवादा में रहते हुए परीक्षा की तैयारी की। परीक्षा की तैयारी में जेल प्रशासन ने उसकी काफी मदद की। कड़ी मेहनत व लगन से उसने जेल में रहते हुए उसने परीक्षा की तैयारी की। आइआइटी जेएएम का रिजल्ट आने के बाद उसके घर वाले भी अपने बेटे पर गर्व महसूस कर रहे हैं। 

गौरतलब है कि वारिसलीगंज के मोसमा गांव में रास्ता विवाद को लेकर दो परिवारों के बीच जमकर मारपीट हुई थी। अप्रैल 2021 को हुई मारपीट में संजय यादव बुरी तरह जख्मी हो गए थे। इलाज के लिए पटना ले जाने के क्रम में उनकी मौत हो गई थी। तब मृतक के पिता बासो यादव ने सूरज, उसके पिता अर्जुन यादव समेत नौ लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई थी। 19 अप्रैल 21 को पुलिस ने सूरज समेत चार लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दी थी। तबसे सूरज जेल में बंद है। गौरतलब है कि भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान(IIT) द्वारा हर साल ज्वाइंट इंडियन टेस्ट फार मास्टर (IIT JAM) की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में छात्र सफल होते हैं उन्हें आइआइटी में दो साल एमएससी कोर्स में दाखिला मिलता है।