उत्तर प्रदेश के कुशीनगर जिले में बड़ी ही हैरान कर देने वाली घटना सामने आई है।

यहां बुधवार को कथित तौर पर टॉफी खाने के बाद तीन भाई-बहनों सहित चार बच्चों की मौत हो गई। इस घटना को लेकर पूरे गांव में हड़कंप मचा हुआ है।


इधर, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घटना पर शोक जताते हुए मामले की विस्तृत जांच के आदेश दिए हैं। इसके अलावा अधिकारियों को पीड़ित परिवारों को आवश्यक सहायता मुहैया करने के भी निर्देश दिए हैं।

कुशीनगर पुलिस अधीक्षक (SP) सुचिंद्र पटेल ने बताया कि कसया थाना इलाके के कुड़वा उर्फ दिलीपनगर गांव के सिंसई लठउर टोला निवासी मुखिया देवी सुबह घर की सफाई कर रही थी। उस दौरान घर के दरवाजे पर चार टॉफी और गठरी में बंधे नौ रुपये मिले थे।

इसके बाद उसने टॉफियां अपने पोत और पोती मंजना (5), स्वीटी (3) और समर (2) तथा पड़ोस में रहने वाले अरुण (5) को दी थी। टॉफी खाने के बाद बच्चे बेहोश हो गए।

SP पटेल ने बताया कि बच्चों के बेहोश होने के बाद सूचना पर पहुंची पुलिस और तहसीलदार मांधाता प्रताप सिंह ने बच्चों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया, लेकिन गंभीर हालत को देखते हुए उन्हें जिला अस्पताल के लिए रैफर कर दिया। वहां ले जाते समय चारों बच्चों की मौत हो गई।उन्होंने बताया कि पुलिस ने टॉफी के खाली रेपर भी बरामद किए हैं। उन पर गोल्ड आलमंड चाकलेट डिलाइट लिखा हुआ है।

SP पटेल ने बताया कि परिजनों ने अज्ञात लोगों पर जानबूझकर घर के दरवाजे पर टॉफी और पैसे फेंकने का आरोप लगाया है। परिजनों का कहना है कि कोई उनके दरवाजे पर टॉफी फेंककर गया था और उनको खाने के बाद ही बच्चों की मौत हुई है। हालांकि, उन्हें टॉफी फेंकने वालों की जानकारी नहीं है।SP ने बताया कि परिजनों के बयानों के आधार पर मामले की जांच की जा रही है। टॉफी की भी जांच कराई जाएगी।

वहीं, मामले में उत्तर प्रदेश के कार्यवाहक मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बच्चों की टॉफी खाने से हुई घटना पर शोक व्यक्त किया है और अधिकारियों को मामले की विस्तृत जांच करने और जिला कलक्टर तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी (CMO) को तत्काल मौके पर जाने के निर्देश दिए हैं।मुख्यमंत्री ने पीड़ित परिवार को तत्काल सहायता मुहैया कराने और जांच पूरी होने के बाद तत्काल रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी आदेश दिए हैं।