Pashu Kisan credit Card: गाय-भैंस पालने वालों को सरकार की तरफ से मिलेगा 40-60 हजार का लोन, करें रजिस्ट्रेशन
Pashu Kisan Credit Card: केंद्र सरकार ने देश के हर वर्ग के लिए कई तरह की योजनाओं की शुरुआत की है. गरीबों, किसानों, बच्चों और महिलाओं के कल्याण के लिए मोदी सरकार की तरफ से कई ऐसी स्कीम शुरू की गईं, जिसके तहत सभी को लाभ मिलता है. इसी बीच क‍िसानों के ल‍िए पशु किसान क्रेडिट कार्ड योजना की भी शुरुआत हुई. इस स्कीम के तहत गाय-भैंस, मु्र्गी, भेड़-बकरी, आदि पालने वालों को सरकार आर्थिक रूप से मदद प्रदान करती है. 
 
सबके लिए धनराशि भी अलग-अलग
मोदी सरकार की तरफ से शुरू की गई इस स्कीम के तहत क‍िसानों को काफी कम इंटरेस्ट पर लोन दिया जाता है. हर पशु के लिए अलग लोन राश‍ि न‍िर्धार‍ित की गई है. योजना के अंतर्गत गाय पालने वाले क‍िसान को 40,783 रुपये और भैंस के लिए 60,249 रुपये द‍िए जाते हैं. वहीं, बकरी या भेड़ के ल‍िए 4063 रुपये और मुर्गी के लिए 720 रुपये है दिए जाने का प्रावधान है.
 
किसानों की आय दोगुनी करना है मकसद
पशु किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम में सरकार किसानों को पशु पालन के ल‍िए कम इंटरेस्ट पर लोन देती है. सरकार का मकसद है कि किसानों की आय दोगुनी की जा सके. इसके लिए इस स्कीम को शुरू किया गया है. ये रकम आपको 6 किस्तों में दी जाएगी. पहली क‍िस्‍त म‍िलने के द‍िन से ही लोन की अवध‍ि शुरू हो जाती है.
 
बिना सिक्योरिटी के मिल सकता है लोन
पशु किसान क्रेडिट कार्ड को बैंक में डेबिट कार्ड की तरह इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके अलावा, इस योजना के तहत क्रेडिट कार्ड धारक 1.60 लाख रुपये तक का लोन ब‍िना किसी सिक्योरिटी के ले सकता है. वहीं, बड़ी बात यह है कि पशु पालने वाले किसावों को किसी भी बैंक से 7 फीसद सालाना ब्याज पर ऋण मिलता है. वहीं, अगर समय से ब्याज चुका दिया तो 3 प्रतिशत तक की छूट भी हो जाती है.
 
पूरी करें ये पात्रता
स्कीम में रजिस्टर होना चाहते हैं, तो यह पात्रता पूरी करनी जरूरी है. पहले तो पशुओं का हेल्थ सर्टिफिकेट होना जरूरी है. फिर, जिन पशुओं का बीमा है, लोन भी उन्हीं पर मिलेगा. इसके अलावा, लोन लेने के ल‍िए आवेदक का स‍िब‍िल ठीक होना चाहिए.
 
खुद को इस स्कीम में रजिस्टर करने के लिए इन आसान स्टेप्स को फॉलो करें-
इच्‍छुक किसान नजदीकी बैंक में जाकर अप्लाई कर सकते हैं.
सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स लेकर जाएं और एप्लीकेशन फॉर्म फिल करें.
फॉर्म में जो जानकारी मांगी गई है, उसे सही से भरें.
फॉर्म भरकर जरूरी डॉक्यूमेंट्स के साथ सबमिट कर दें.
एप्लीकेशन का वेरीफिकेशन किया जाएगा. इसके एक महीने बाद आपको पशु क्रेड‍िट कार्ड मिल जाएगा.