उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कुशीनगर (Kushinagar) में बुधवार को कथित तौर पर जहरीली टॉफी खाने से 3 भाई-बहन सहित 4 बच्चों की मौत हो गई. मृतकों में दो बच्चे और दो बच्चियां शामिल हैं. घटना जिले की कसया थाना क्षेत्र की है.



बच्चों की मौत पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने दुख जताया है. साथ ही पूरे मामले की जांच के आदेश भी दिए हैं. सीएम योगी (Yogi Adityanath) ने अधिकारियों को पीड़ित परिवार की हर संभव मदद के भी निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से ट्वीट में कहा गया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद कुशीनगर में बच्चों की मृत्यु की घटना पर गहरा शोक प्रकट किया है और शोकाकुल परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है.

इसके साथ ही कहा गया है कि, मुख्यमंत्री जी ने दुर्घटना का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी और मुख्य चिकित्साधिकारी को पीड़ित परिवारों को तत्काल सहायता प्रदान करने व घटना की जांच के निर्देश दिए हैं.
मृतकों की पहचान मंजना (5 साल), स्वीटी (3 साल) और समर (2 साल) के रूप में हुई है. ये तीनों बच्चे भाई बहन थे. वहीं मृतकों में अरुण नाम का भी बच्चा शामिल है. जिसकी उम्र 5 साल थी.

जानकारी के मुताबिक, टॉफियां और कुछ सिक्के घर के बाहर दरवाजे पर फेंकी गई थी, जो एक बच्ची ने उठा ली और फिर चारों बच्चों ने आपस में इसे मिल बांट कर खा ली. टॉफियां खाने के बाद ही उनकी हालत बिगड़ने लगी और फिर उनकी जान चली गई.

बच्चों की मौत से पूरे गांव में मातम पसरा है. पीड़ित परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है.


वहीं इस मामले में कुशीनगर के एसपी सचिंद्र पटेल ने कहा कि जानकारी मिली थी कि घर के बाहर रखी टॉफियों के सेवन से 4 बच्चों की मौत हो गई है. प्रथम दृष्टया ऐसा लग रहा है कि टॉफियां जहरीली थीं. खाद्य सुरक्षा और फॉरेंसिक टीम मामले की जांच कर रही है.