मोटापा आजकल की सबसे बड़ी समस्या है जिससे अधिकतर लोग परेशान हैं। मोटापा एक समस्या नहीं है बल्कि एक बीमारी है और ऐसी बीमारी जिससे डायबिटीज, कैंसर, बीपी जैसी खतरनाक बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। मौजूदा समय में हर दूसरा इंसान मोटापे का शिकार है। वजन कम करने के लिए लोग अक्सर जिम और तमाम तरह के महंगे डाइट प्लान का सहारा लेते हैं। बेशक इनसे वजन कम होता है लेकिन इनमें समय और पैसे भी खूब खर्च होते हैं।


अगर आप वजन कम करने के लिए जिम में पसीना बहाने से बचना चाहते हैं और ज्यादा पैसे भी खर्च नहीं करना चाहते, तो हम आपको कुछ ऐसे आसान और असरदार उपाय बता रहे हैं, जिनके जरिए आपके पूरे शरीर का वजन कम हो सकता है। सबसे बड़ी बात इन उपायों का वैज्ञानिक भी समर्थन करते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि इसके लिए आपको एक्स्ट्रा कुछ खास करने की जरूरत नहीं है।


एक्सपर्ट्स मानते हैं कि वजन कम करने के लिए ऐसी आदतों को अपनाना जरूरी है, जिससे आपकी सेहत को नुकसान न हो। कई लोग वजन कम करने के लिए खाने-पीने में कमी कर देते हैं जोकि एक गलत तरीका है। एक्सपर्ट्स मानते हैं कि हमेशा हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहिए। एक्सपर्ट्स द्वारा प्रति सप्ताह 1 से 2 पाउंड वजन घटाने की सलाह दी जाती है। चलिए जानते हैं कि वेट लॉस के यह तीन प्रभावी तरीके क्या हैं।

रिफाइंड कार्ब्स कम करें

जल्दी से वजन कम करने का एक तरीका शुगर, स्टार्च, या कार्बोहाइड्रेट में कटौती करना है। इसके लिए या तो कार्ब कम कम सेवन करें या फिर रिफाइंड कार्ब्स से पूरी तरह बचें। इसके बजाय साबुत अनाज का सेवन करें। ऐसा करने से भूख का स्तर कम हो जाता है और आप बेवजह कैलोरी खाने से बच जाते हैं। साबुत अनाज जैसे चीजों का सेवन करने से आपको अधिक फाइबर मिलेगा, जिसे आप धीरे-धीरे पचाएंगे। यह आपको भरा हुआ महसूस कराएगा। साल 2020 के एक अध्ययन के अनुसार, वजन कम करने के लिए कम कार्बोहाइड्रेट वाली डाइट वजन कम करने में कारगर है। शोध से यह भी पता चलता है कि कम कार्ब वाली डाइट भूख को कम कर सकती है, जिसकी वजह से कैलोरी के सेवन से बचा जा सकता है। साल 2019 के एक अध्ययन मेंसाबुत अनाज को कम बॉडी मास इंडेक्स (BMI) के साथ जोड़ा गया है।

प्रोटीन, वसा और सब्जियां खाएं

आपको अपने भोजन में इन्हें जरूर शामिल करना चाहिए। वजन कम करते हुए अपने स्वास्थ्य और मांसपेशियों को बनाए रखने में मदद करने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन का सेवन आवश्यक है। अध्ययन बताते हैं कि पर्याप्त प्रोटीन खाने से कार्डियोमेटाबोलिक जोखिम कारक, भूख और शरीर के वजन में सुधार हो सकता है। प्रोटीन की मात्रा पुरुष के लिए प्रति दिन 56-91 ग्राम है जबकि महिला के लिए प्रति दिन 46-75 ग्राम है। इसके अलावा अपनी थाली में पत्तेदार हरी सब्जियां शामिल करें। ध्यान रहे कि आपके शरीर को हेल्दी फैट की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप अपने खाने में जैतून का तेल और एवोकैडो तेल इस्तेमाल कर सकते हैं। मक्खन और नारियल तेल का उपयोग करने से बचें।

फिजिकल एक्टिविटी भी है जरूरी

एक्सरसाइज ही करना वजन कम करने का प्रभावी तरीका है इससे आपको अधिक तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है।अध्ययन के अनुसार, वजन उठाने से ज्यादा कैलोरी बर्न करने और मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वेट लिफ्ट करने के लिए हफ्ते में तीन से चार बार जिम जाने की कोशिश करें। यदि आप जिम में नए हैं, तो किसी ट्रेनर से सलाह लें। यदि वजन उठाना आपके लिए कोई विकल्प नहीं है, तो कुछ कार्डियो वर्कआउट जैसे चलना, टहलना, दौड़ना, साइकिल चलाना या तैरना वजन घटाने और सामान्य स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। कार्डियो और वेटलिफ्टिंग दोनों वजन घटाने में मदद कर सकते हैं।