डायबिटीज मौजूद वक्त की ऐसी समस्या है, जिसमें अगर आपका ब्लड शुगर अगर नार्मल नहीं रहता है तो आप दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं का शिकार हो सकते हैं। डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल अचानक ज्यादा या फिर बहुत कम हो जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है। इन दोनों ही स्थितियों का प्रभाव हमारे दिल की कार्य प्रणाली पर पड़ता है। इसलिए आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल होना बहुत ही जरूरी है ताकि आपका शरीर सही तरीके से काम करे।


अगर कभी आपका ब्लड शुगर लेवल 200 से ऊपर चला जाता है तो आपको जरूरत है ऐसे उपाय करने की, जिससे वापस ब्लड शुगर नार्मल हो जाए क्योंकि ब्लड शुगर का बढ़ा हुआ लेवल आपकी किडनी के साथ-साथ दिल के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। आप इसे वापस से कंट्रोल करने के लिए दवाइयों के साथ-साथ कुछ आसान टिप्स अपना सकते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं कौन से हैं ये टिप्स।

5 आसान टिप्स, जो शुगर लेवल को रखेंगे 200 से नीचे

1-दवाओं का समय पर लें

ब्लड शुगर के 200 पार कर जाने की स्थिति में आपके लिए सबसे जरूरी है पहले डॉक्टर को दिखाएं और ये सुनिश्चित करें कि आप जो दवाइयां ले रहे हैं वो ठीक समय पर लें ताकि आपका ब्लड शुगर लेवल न तो बढ़े और न ही घटे।

2-डेली रूटीन में करें ये बदलाव

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए जरूरी है कि आप जीवनशैली में कुछ बदलाव करें जैसेः

1-वजन कम करना

2-भोजन में बदलाव करना

3-नियमित दवा लेना

अगर आप नियमित रूप से ये 3 काम करते रहेंगे तो आपको सामान्य जीवन व्यतीत करने में कोई मुश्किल नहीं होगी। ये 3 चीजों मिलकर आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में प्रभावी सिद्ध हो सकती है।

3-मीठे पर लगाएं रोक

ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आपको अपने भोजन में शुगर व शुगर से बने उत्पादों के सेवन को बंद कर देना चाहिए। आपको न सिर्फ मीठे पर कंट्रोल करना चाहिए बल्कि संतुलित डाइट भी लेनी चाहिए। आपकी डाइट में 50-60 % कॉम्पलेक्स शुगर, 20-30% फैट और 30-40 % प्रोटीन जरूर लेना चाहिए।

4-नमक की मात्रा का भी रखें ध्यान

अगर आपका ब्लड शुगर लेवल हाई रहता है तो आपको अपने नमक की मात्रा का भी ध्यान रखने की जरूरत है। जी हां, आपको अपने पूरे दिन में 5 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं लेना है। अगर आप अधिक नमक का सेवन करते हैं तो आपको जरूरत है कि आप उसे सीमित करें क्योंकि ये आपके शरीर को दूसरे नुकसान पहुंचा सकता है।

5-क्या-क्या चीजें नहीं खानी हैं

1-शराब व धूम्रपान बंद करें।

2-मैदा, आलू, जैसी चीजें नहीं खानी चाहिए।

3-एक संतुलित डाइट आपको शुगर लेवल कंट्रोल रखने में मदद करेगी।