देश में तेजी से फैल रही कोरोनामहामारी के चलते लोग कई महिनों तक घर पर रहने को मजबूर रहे। ऐसे में हर कोई मानसिक और शारीरिक रूप से इतना परेशानी हो चुका है कि अब इस महामारी की जंग जीत लेने के बाद लोग मन के बदलना चाहते है। ऐसे में लोग उन जगहों पर घूमना पसंद करते है। जो शांत होने के साथ काफी खूबसूरत हो, साथ ही बजट भी कम हो। यदि आप भी ऐसी ही जगह पर घूमने का प्लान बना रहे है तो हम आपको बता रहें है कुछ ऐसी जगहों के बारे में जो न केवल आपके दिल को जीत लेंगे, बल्कि आपके खर्च को भी कम करने में मदद करेंगे। तो जानिए भारत की वो खूबसूरत जगह..

 low budget tourist destinations in India
low budget tourist destinations in India
kasol_1.jpg

कसोल-

हिमाचल प्रदेश की पहाड़ियों में बसा कसोल काफी प्रसिद्ध है। इस जगह को धरती का स्वर्ग कहा जाता है। क्योकि यहां पर प्रकृति ने खुद इसे संवारा है। यह पर नदी झरनों की अवाज लोगों का दिल मोह लेती है। कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। कसोल भले ही अन्य हिल स्टेशन से छोटी जगह है लेकिन खूबसूरती के मामले में वो सबसे हटकर है। यहां पर आकर आप खुद को नेचर के काफी करीब महसूस करेंगे।


mussoorie2.jpg

मसूरी-

मसूरी खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है। इसकी खूबसूरती के कारण ही मसूरी को पर्वतों की रानी के नाम से भी जाना जाता है। यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। घूमने-फिरने के लिए यह जगह काफी शांत और खूबसूरत है। पर्यटकों को यह जगह बेहद ही मनोहारी लगती है।

goa3.jpg

गोवा-

यदि आपको बेहद कम खर्चे में खूबसूरत जगह का चयन करना है तो गोवा काफी अच्छा ऑफ्शन है। बेहद कम दाम में आप इस जगह पर आकर मौज-मस्ती के साथ घूमने का आन्द उठा सकते है गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। इस जगह पर आकर आप समुद्री लहरें का मजा उठा सकते है। इस जगह की शानदार सी-फूड यहां की खासियत है, जो आपके दिल को जीतने के लिए काफी है। इस जगह पर जो भी कोई भी आता है यहां की खूबसूरती में खो सा जाता है।

alwer_4.jpg

अलवर

राजस्थान के पर्यटन स्थलों में से एक अलवर काफी खूबसूरत जगह है। यहां का इतिहास ऐतिहासिक इमारतों से भरा पड़ा है। अलवर अरावली की पहाड़ियों के मध्य में बसा है। अलवर का प्राचीन नाम 'शाल्वपुर' हुआ करता था। यहां के दर्शनीय स्थलों में प्रसिद्ध सरिस्का बाघ अभयारण्य शामिल है। अलवर सुंदर झीलों, भव्य महलों, शानदार मंदिरों, शानदार स्मारकों और विशाल किलों के लिए प्रसिद्ध है। अलवर का सौंदर्य पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

kurg.jpg

कुर्ग

कर्नाटक में स्थित कुर्ग को कोडगु के नाम से भी जाना जाता है। यह जगह देश के फेमस टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक है। पहाड़ियों के बीच बसी इस जगह की खूबसूरती को देख हर कई हैरान हो जाता है। यह जगह खूबसूरत हरा-भरी होने के कारण इसे इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। कर्नाटक में पश्चिमी घाट की वादियों में बसे इस खूबसूरत हिल स्टेशन पर हर साल लाखों की संख्या में देश-विदेश से टूरिस्ट आते हैं। यहां पर नदी झरने के साथ हरे भरे पेड़ पौधे है। इसके अलावा चीड़ियों पक्षीयों की चहचहाहट लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है।

hawa_mahal.jpg

हवा महल

भारत के जयपुर में स्थित हवा महल एक ऐसा महल है जिसका निर्माण लाल और गुलाबी बलुआ पत्थर से किया गया था। इस महल का निर्माण महाराजा सवाई जय सिंह के पोते महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वारा 1799 में किया था। भारत में दर्शनीय स्थलों में इसका विशेष स्थान है।

agra_fort.jpg

आगरा का किला

भारत के आगरा शहर का एक ऐतिहासिक किला है। इस किले पर 1638 तक मुगल राजवंश के सम्राटों का शासन था। फिर राजधानी को आगरा से दिल्ली स्थानांतरित कर दिया गया था। इस किले की खूबसूरती को देख हर कई हैरान हो जाता है इस किलें का सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस बुर्ज के झरोंखे से ताजमहल का दृश्य साफ़ दिखाई देता है और इसके बारे में यह भी कहा जाता है कि शाहजहाँ की मृत्यु, भी किले के मुसम्मान बुर्ज में ताज को देखते हुए हुई थी

silvassa-.jpg

सिलवासा

19वीं शताब्दी तक सिलवासा के बारे में लोग अनजान थे लेकिन पुर्तगाल शासन द्वारा 1885 में इसे राज्य की राजधानी बनाने के बाद यह जगह दुनियाभर में आकर्षण का केंद्र बन गई। इस जगह पर आकर लोग पुरानी कला संस्कृति में जुड़ जाते है। सिलवासा में स्थित रोमन कैथोलिक चर्च की वास्तुकला में पुर्तगाली शैली का प्रभाव है। यहां का वातावरण आपका दिल जीत लेगा। इस जगह पर आकर आपको पहाड़ियों पर बने ऊंचे-नीचे कॉटेज और छोटे-बड़े खेतों के बीच रहकर काफी अच्छा लगेगा।

baynad.jpg

वायनाड

केरल में बसा खूबसूरत जिला वायनाड प्रदेश के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है। यहा के हरे भरे हरे-भरे पर्वत यहां की प्राकृतिक को खूबसूरत बनाने में मदद करते है। यह जगह काफी खूबसूरत और शांत है। यहां कई पुराने धार्मिक मंदिर हैं। जो घाटियों में बने होने के कारण चारों ओर से पहाड़ों से घिरा हुआ है।