सऊदी अरब में एक दिन में 81 लोगों को फांसी के फंदे पर लटका दिया गया है. यह पिछले एक साल में सजा ए मौत पाने वाले कुल अपराधियों के बराबर है. 81 लोगों को आतंकवाद से जुडे़ अपराध में फांसी पर चढ़ाया गया. इन दोषियों में कई आई इस्लामिक स्टेट समूह, अलकायदा या हुती विद्रोही संगठन या अन्य आतंकवादी संगठनों से जुड़े बताए गए हैं. सऊदी प्रेस एजेंसी के हवाले से जिन लोगों को फांसी के फंदे पर चढ़ाया गया है, वो सऊदी अरब में हमलों की योजना बना रहे थे.



कुछ विदेशियों फांसी की सजा

जिन 81 लोगों को मौत की सजा दी गई, उनमें कुछ विदेशियों को भी सजा मिली है. ज्यादातर यमन के रहने वाले हैं, अदालत में ट्रायल के बाद इन सभी अपराधियों को अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी. बता दें कि सऊदी अरब की अदालत ने इन 81 अपराधियों को किडनैपिंग, टॉर्चर करने, सुरक्षा अधिकारी की हत्या करने और आतंकवादी सेल बनाने का दोषी पाए जाने के बाद सजा दी.

एक साल में मिली सजा के बराबर

गौरतलब है कि खाड़ी देश में मामले में दोषी पाए जाने पर सजा ए मौत देने के मामले आगे हैं. 81 लोगों को एक साथ मौत की सजा होना बड़ी बात है पिछले एक साल में मौत की सजा देने वाले अपराधियों की संख्या के बराबर है. इससे पहले 2021 में 67 अपराधियों को मौत की सजा दी गई, तो साल 2020 में 27 अपराधियों को सजा-ए-मौत हुई थी. वहीं 2019 में सऊदी अरब में 37 लोगों को मौत की सजा दी गई थी. 2016 की जनवरी में 47 लोगों के सिर कलम किए गए थे.