आज के वैज्ञानिक जगत में कुछ ऐसी बातें सुनने और देखने को मिलती हैं, जो सभी लोगों को हैरान कर देती हैं और उन्हें यकीन नहीं होता कि ऐसा कुछ भी हो सकता है। खबर है कि सोशल मीडिया पर यह खबर फैल रही है कि एक महिला अपनी मौत के तीन साल बाद कब्र से बाहर निकली। अप्रैल 2014 में महिला की मौत हो गई, जिसके बाद उसे जमीन में दबा दिया गया। वहाँ था। लेकिन अब यह खबर फैलाई जा रही है कि तीन साल बाद महिला तीन साल बाद अपनी कब्र से बाहर निकली। महिला की त्वचा पर किसी का ध्यान नहीं गया, न उसकी नाक बची है और न ही शरीर पर मांस।

गौरतलब है कि इस बात पर यकीन करना लगभग नामुमकिन था कि कोई वैज्ञानिक नजरिया देखने को मिलेगा. हालांकि यह सच है कि यह वही महिला है जिसकी तीन साल पहले मौत हो गई थी, लेकिन यह झूठ है कि वह महिला खुद अपनी कब्र से निकली थी। यह मामला इंडोनेशिया का है और जिस इलाके में यह घटना हुई है, उन लोगों और वहां रहने वाले लोगों की मान्यताएं इस खबर का समर्थन करती हैं।

बता दें कि कुछ स्थानीय अंग्रेजी वेबसाइट ने इस मामले की खबर को प्रमुख स्थान दिया है। लेकिन जब हमने पूरे मामले की पड़ताल की तो सच कुछ और नहीं निकला। यहां दक्षिण सुलावेसी द्वीप के टाना तोराजा इलाके में रहने वाले लोगों के बीच यह माना जाता है कि मौत क्षणिक नहीं बल्कि लंबी प्रक्रिया है. इंडोनेशिया के लोग अपने पूर्वजों के शरीर को बहुत अलग तरीके से दान करते हैं।