रूस और यूक्रने के बीच जारी जंग की बीच बाबा वेंगा का एक पुरानी भविष्यवाणी का बार-बार जिक्र हो रहा है. दरअसल रूस ने यूक्रेन पर हमला बोल दिया है और आज जंग का तीसरा दिन है. इस पूरे मामले में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन एक दबंग नेता के तौर पर उभर का सामने आए हैं. ऐसे में अपनी बड़ी-बड़ी भविष्यवाणी को लेकर दुनियाभर में पहचाने जाने वाले बाबा वेंगा की भविष्यवाणी याद आ रही है, जिसमें उन्होंने पुतिन और रूस को लेकर बड़ी बात कही थी. 

दरअसल बाबा वेंगा ने कहा था कि एक वक्त आएगा जब रूस पूरी दुनिया पर हुकूमत करेगा. उन्होंने आगे कहा कि था कि अमेरिका और यूरोप रूस के आगे कुछ नहीं होगे. बाबा वेंगा ने कहा था,"रूस सबसे बड़ी ताकत बनकर उभरेगा, सब कुछ बर्फ की तरह पिघल जाएगा. सिर्फ़ एक चीज को कोई हाथ भी नहीं लगा पाएगा- व्लादिमीर पुतिन और रूस की शान. कोई रूस को नहीं रोक पाएगा." बाबा वेंगा ने कहा था कि यूरोप उस वक्त बंजर जमीन की शक्ल में तब्दील हो जाएगा.

बता दें कि बाबा वेंगा दुनियाभर में भविष्यवाणी को लेकर पहचाने जाते हैं. उन्होंने 5 हजार से भी ज्यादा भविष्यवाणी की हैं, जिनमें बहुत सारी सच भी साबित हुई हैं. साल 1911 में बुल्गारिया में जन्म लेने वाले बाबा वेंगा का असली वेंगेलिया पांडेव गुश्तेरोवा है. बाबा वेंगा के साथ 12 वर्ष की उम्र में एक बड़ा हादसा हुआ था. दरअसल एक खतरनाक तूफान की वजह उनकी आंखों की रोशनी चली गई थी. बाबा वेंगा की भले ही आंखे चली गई थीं लेकिन उनकी दूरअंदेशी उन्हीं के पास थी और आज वो इस दुनिया में ना रहते हुए भी लोगों को वक्त-वक्त पर याद आते रहते हैं. उनका देहांत 85 साल की उम्र में यानी साल 1996 में हो गया था.