एक रेप पीड़िता ने अपनी डेढ़ साल की बच्ची को पहले बेलन से पीटा और फिर जमीन पर ​पटक दिया। जब मासूम फर्श पर पड़ी-पड़ी सिसक रही थी, तब भी बेरहम मां की ममता नहीं जागी। महिला ने सिसकती हुई बच्ची को एक हाथ से पकड़कर घर के दरवाजे के बाहर फेंक दिया। नन्ही जान के साथ बेरहमी करने की यह घटना उज्जैन शहर से 45 किलोमीटर दूर बड़नगर स्थित जूनाशहर का है।

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया। वीडियो देखने के बाद चाइल्ड लाइन ने महिला पर कार्रवाई की है। चाइल्ड लाइन की टीम ने आस-पड़ोस के लोगों से पूछताछ की। इसमें पता चला कि महिला आए दिन अपनी बच्ची को बेरहमी से पीटती है, जबकि यह बच्ची दुष्कर्म का नतीजा नहीं, बल्कि उसके पति से पैदा हुई बेटी है। महिला की करतूत सामने आने पर चाइल्ड लाइन ने थाने में शिकायत दर्ज कराई है।

बच्ची को मातृछाया और महिला को पहुंचाया थाने
TI मनीष मिश्रा के मुताबिक, बच्ची को गंभीर चोट नहीं आई है। इसलिए अदम चेक काटा गया है। चाइल्ड टीम ने कार्रवाई के बाद बच्ची को मातृछाया संस्था के हवाले किया है। मातृछाया प्रभारी रत्नेश जैन ने बताया कि बच्ची पूरी तरह स्वस्थ है। महिला को महिला थाने के हवाले कर किया है।

बता दें कि ऐसा कोई अपराध जो पुलिस संज्ञान लेने लायक नहीं समझती है तो वह अदम चेक काट देती है। अदम चेक की जानकारी संबंधित थाने के रोजनामचे में होती है और बाकायदा थाने के दस्तावेज पर शिकायतकर्ता द्वारा जो शिकायत लिखाई जाती, वह पूरी लिखी जाती है।

चाइल्ड टीम ने कार्रवाई के बाद बच्ची को मातृछाया संस्था के हवाले किया है।
चाइल्ड टीम ने कार्रवाई के बाद बच्ची को मातृछाया संस्था के हवाले किया है।

दुष्कर्म हुआ, लेकिन गवाही देने नहीं आई
महिला थाना प्रभारी रेखा वर्मा ने बताया कि महिला के साथ करीब डेढ़ साल पहले चरक हॉस्पिटल में दुष्कर्म हुआ था। उसे गवाही के लिए बुलाया गया था। हाजिर नहीं होने पर कोर्ट ने उसका गिरफ्तारी वारंट जारी किया था। बडनगर पुलिस ने महिला को हमारे हवाले किया। इसके उसे इस के लिए कोर्ट में पेश किया गया। बयान होने के बाद कोर्ट ने उसे अगली पेशी के लिए पाबंद कर छोड़ दिया। वह पति के साथ घर चली गई।

जांच के बाद बढ़ सकती है धारा
बाल कल्याण समिति अध्यक्ष शेरसिंह ने बताया कि महिला के खिलाफ जेजेएस (जुवेलियन जस्टिस सेक्शन 2015) की धारा 75 व धारा 323 के तहत मामला दर्ज किया गया है। जांच के बाद धारा बड़ सकती है। बच्ची का पता चला है कि वह रेप का परिणाम नहीं, बल्कि महिला के पति से है। सोमवार को समिति मामले की जांच करेगी। इससे स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी।