महंगाई से जूझ रहे आम आदमी को सोमवार यानी कि आज एक और बड़ा झटका लगा है. देश के सबसे बड़े डेयरी ब्रांड अमूल ने दूध के दाम बढ़ा दिए हैं. दूध की कीमतों में प्रति लीटर 2 रुपये की बढ़ोतरी की गई है. अब 500 मिली के अमूल दूध के लिए लोगों को अधिक पैसे देने होंगे. अमूल गोल्ड ₹30, अमूल ताज़ा ₹24 और अमूल शक्ति ₹27 में दिए जाएंगे. 


अमूल ने एक प्रेस रिलीज जारी कर इस बात की जानकारी शेयर की है. पिछले दो साल के दौरान हर वर्ष चार प्रतिशत के हिसाब से अमूल ने दूध के दाम बढ़ाने का काम किया है. दूध की नई कीमतें पूरे देश में लागू होंगी. ऐसे में लोगों की जेब पर महंगाई का बोझ बढ़ना तय है. अमूल के सभी मिल्क प्रॉडक्ट अमूल गोल्ड, अमूल शक्ति, अमूल ताज़ा के दामों बढ़ोतरी हुई है. 

1 मार्च से लागू होंगी नई कीमतें

एक मार्च 2022 से दूध की नई कीमतों को जारी कर दिया जाएगा. एनर्जी, पैकेजिंग, परिवहन, पशु आहार में बढ़ने वाली लागत के कारण दूध के दामों को बढ़ाया गया है. अमूल ने किसानों की दूध की खरीद की कीमतों में रु 35 से रु 40 प्रति किलो फैट की वृद्धि की है. जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है. 

दूध दाम बढ़ाने के पीछे अमूल ने बताई ये वजह

अपने प्रेस रिलीज में अमूल ने कहा कि फ्रेश दूध की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी महज 4 फीसदी की बढ़ोतरी है, जो राष्ट्रीय खाद्य महंगाई के औसत से काफी कम है. गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र के बाजारों में अमूल गोल्ड की कीम 30 रुपये प्रति 500 मिली, अमूल ताजा 24 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी.