Storm Eunice: ब्रिटेन में भयानक तूफान के बीच एयर इंडिया के पायलट ने कराई विमान की लैंडिंग, वीडियो हुआ वायरल
ब्रिटेन में भयानक तूफान के बीच एयर इंडिया के पायलट ने कराई विमान की लैंडिंग (ANI Photo)

पूरा ब्र‍िटेन इस समय यूनिस नाम के तूफान (Storm Eunice) से जूझ रहा है. इसके चलते मौसम विभाग ने लंदन सहित उत्तरी इंग्लैंड के लिए रेड अलर्ट की घोषणा कर दी है. तूफान की वजह से कई विमानों को लड़खड़ाते हुए लंदन के हीथ्रो एयरपोर्ट (Heathrow Airport) पर खतरनाक तरीके से लैंड करते हुए देखा गया है. वहीं इसके उलट एयर इंडिया (Air India) के पायलटों ने इसी एयरपोर्ट पर कुशलता से प्लेन की लैंडिंग कराई, जिसके लिए उनकी जमकर तारीफ हो रही है. वीडियो में विमान तूफान को चीरते हुए एयरस्ट्रिप पर बड़ी ही आसानी से उतरता नजर आ रहा है.

इस सफल लैंडिंग को यूट्यूब चैनल बिग जेट टीवी द्वारा लाइव-स्ट्रीम किया गया था, जो हीथ्रो में विमानों के लैंडिंग और टेक-ऑफ का लाइवस्ट्रीम करता है. इसमें कमेंटेटर जेरी डायर्स ने व‍िमान के प्रत्येक मूमेंट का वर्णन किया है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्लाइट शुक्रवार दोपहर हीथ्रो में उतरी थी. दो फ्लाइट में एक AI-147 हैदराबाद से थी, जिसके पायलट कैप्टन अंचित भारद्वाज थे, वहीं दूसरी फ्लाइट AI-145 गोवा से थी, जिसे कैप्टन आदित्य राव उड़ा रहे थे.

पायलट की हो रही जमकर तारीफ

इस घटना के बाद एयर इंडिया ने अपने दोनों पायलट की जमकर तारीफ की है. एक अधिकारी ने कहा कि हमारे कुशल पायलटों ने हीथ्रो एयरपोर्ट पर उस समय लैंडिंग कराई, जब दूसरी एयरलाइंस हिम्मत हार चुकी थीं. दरअसल, तूफान के कारण विमानों का संतुलन बिगड़ सकता था और रनवे पर ये फिसल सकते थे, जिससे बड़ा हादसा हो सकता था.

लोगों से ट्रेन की यात्रा से बचने की सलाह

तूफान के खतरे को देखते हुए रेलवे ने अपने ग्राहकों से यात्रा करने से बचने का अपील की है. कई सेवाओं को या तो रद्द कर दिया या उनमें देरी की गई है. जबकि कई ट्रेन 50 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही हैं. तेज हवाओं के कारण एडिनबर्ग और ग्लासगो के बीच ए66 क्रॉस-पेनिन मार्ग और एम 8 सहित प्रमुख सड़कों को आंशिक रूप से बंद कर दिया गया है. ब्रिटेन के लिए साल 1987 के ग्रेट स्टॉर्म के बाद यह सबसे घातक तूफान हो सकता है. उस समय हवा की गति पश्चिमी ससेक्स में 115 मील प्रति घंटा पर पहुंच गई थी. जबकि सेंट्रल लंदन में हवा की रफ्तार 94 मील प्रति घंटा दर्ज की गई थी. मौजूदा समय में पूरे यूरोप में लगभग 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं, ज‍िसकी वजह से करीब 450 उड़ानों को रद्द किया गया है.