रूस और यूक्रेन के बीच जारी घामसान युद्ध के बीच सोमवार को  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) को फोन पर बातचीत की. जहां मैक्रों ने पुतिन से युद्ध रोक देने की अपील की वहीं पुतिन ने कहा कि यह तभी संभव होगा जब रूस के वैध हितों को ध्यान में रखा जाए.



फ्रांस के राष्ट्रपति की ओर से जारी एक बयान में कहा कि मैक्रों ने रूसी राष्ट्रपति से यूक्रेन पर हमला रोकने की अपील की और संघर्ष विराम की जरुरत पर जोर दिया. बयान में कहा गया,“राष्ट्रपति मेक्रों ने व्लादिमीर पुतिन से कहा कि वो आम लोगों और रिहाइशी इलाकों पर हमले रोक दें. नागरिक ठिकानों और मुख्य सड़कों की सुरक्षा भी तय करें.”

मेक्रों से क्या कहा पुतिन ने?
वहीं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मेक्रों से फोन पर कहा कि रूसी पक्ष यूक्रेन के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत के लिए खुला है,  और उम्मीद है कि इन वार्ताओं से वांछित परिणाम मिलेंगे.

तभी संभव होगा जब...
फ्रांस के राष्ट्राध्यक्ष ने कीव के साथ बातचीत और बातचीत के माध्यम से यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के त्वरित समाधान के लिए आशा व्यक्त की, पुतिन ने कहा कि ऐसा समाधान तभी संभव होगा जब रूस के वैध सुरक्षा हितों को ध्यान में रखा जाए, जैसे कि रूस की मान्यता क्रीमिया प्रायद्वीप पर संप्रभुता, साथ ही साथ यूक्रेनी राज्य का विसैन्यीकरण और नीजी शासन से मुक्ति और इसकी तटस्थ स्थिति सुनिश्चित करना.