अगर आपको हाल-फिलहाल में बैंक संबंधी काम हैं तो तुरंत निपटा लें. क्योंकि मार्च के माह में कई दिनों तक बैंक लगातार बंद रहने वाले हैं. इसलिए आपका कां फंसने के चांस हैं. आपको बता दें कि होली का त्योहार 18 मार्च को मनाया जाएगा. होली के दिन देश भर में बैंकों (Banks) की छुट्टी (Bank Holiday) रहेगी. वहीं 1 मार्च को भी महाशिवरात्रि के मौके पर बहुत से राज्यों में बैंक बंद रहेंगे. राष्ट्रीय छुट्टियों के अलावा, बैंकों की छुट्टियां राज्य सरकार द्वारा भी तय की जाती हैं.  जिन दिनों पर बैंक उन राज्यों में बंद (Bank Closed) रहते हैं. इसके अलावा बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे रविवार को भी बंद रहते हैं. इसलिए जरूरी काम तत्काल ही निपटाने में भलाई है.

लगातार बंद रहेंगे बैंक

मार्च माह के दौरान 3 मार्च और 4 मार्च यानी दो दिन लगातार बैंक बंद रहेंगे. इसके अलावा 17 मार्च, 18 मार्च और 19 मार्च यानी लगातार तीन दिन भी बैंक बंद रहेंगे. हालाकि अब बैंक से जुड़े ज्यादातर काम घर बैठे भी ऑनलाइन हो जाते हैं. कोरोना महामारी के दौर में ज्यादातर लोग अपना बैंक से जुड़ा ज्यादातर कामकाज ऑनलाइन ही करते हैं. लेकिन यदि आपको ब्रांच जाकर बैंक संबंधी काम करने हैं तो आप लिस्ट देखकर ही घर से बाहर निकलें. क्योंकि देशभर में बैंक की छुट्टियां क्षेत्र के हिसाब से होती हैं. कई स्थानों पर महाशिवरात्रि की छुट्टी नहीं है.

मार्च में छुट्ट्यिों की पूरी लिस्ट

1 मार्च (मंगलवार): महाशिवरात्रि, बैंक गुजरात में बंद रहेंगे. 3 मार्च (गुरुवार): लोसार, बैंक सिक्किम में बंद रहेंगे. 4 मार्च (शुक्रवार): Chapchar Kut; बैंक मिजोरम में बंद रहेंगे. 17 मार्च (गुरुवार): होलिका दहन, बैंक उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और झारखंड में बंद रहेंगे. 18 मार्च (शुक्रवार): होली/ होली दूसरा दिन, बैंक कर्नाटक, ओडिशा, तमिलनाडु, मणिपुर, त्रिपुरा में बंद रहेंगे. 19 मार्च (शनिवार): होली बैंक ओडिशा, मणिपुर और बिहार में बंद रहेंगे. 22 मार्च (मंगलवार): बिहार दिवस, बैंक बिहार में बंद रहेंगे.