सुबह-सुबह जिम में जाकर मेहनत करना, लेकिन फिर भी मनचाहा परिणाम न मिलना। ये प्रॉब्लम केवल आपकी नहीं, ऐसे तमाम लड़के हैं जो इस परेशानी से गुजर रहे हैं। बात करने पर वो यही कहते हैं कि हफ्ते में सातों दिन जिम जाता हूं, फिर भी रिजल्ट नहीं मिल रहा।

अगर आपके साथ भी कुछ ऐसा ही है तो आप सोच रहे होंगे, आखिर रिजल्ट क्यों नहीं मिल रहा। जिम में घंटो गुजारने के बाद भी मसल्स (Muscle Gain) नहीं बन रहीं। कुछ लड़के तो यही सोचकर परेशान होने लगते हैं। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है।

मसल्स गेन (Muscle Gain) या वेट/फैट लॉस (Weight/Fat Loss) आसान नहीं है। इसके लिए आप जिम के अलावा भी मेहनत कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको दिनचर्या के साथ ही डाइट में भी बदलाव करना होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप केवल जिम जाकर ही फिटनेस हासिल कर सकते हैं।

जिम के अलावा भी आप घर पर कुछ एक्टिविटी करके और कुछ बातों का ध्यान रखकर फिटनेस हासिल कर सकते हैं। आज मैं आपको इस आर्टिकल के जरिये बताऊंगा कि घर पर वर्कआउट करने के बाद आप किन बातों का ध्यान रखकर फिट रह सकते हैं।


1. पर्याप्त कैलोरी का सेवन करें (Consume Enough Calories)

Easy Ways to Build Muscle without going to the gym
© Shutterstock

मसल्स गेन करने के लिए फिजिकल एक्टिविटी के अलावा पर्याप्त कैलोरी इंटेक जरूरी है। एक्सपर्ट का कहना है, जब आप सही से खाना नहीं खाते तो आपके मेटाबॉलिज्म पर असर पड़ता है। इसलिए आप हैवी न खाकर, हर 3 घंटे में कुछ न कुछ हल्का खाएं। 

आप किसी ट्रेनर से भी अपनी बॉडी के अनुसार कैलोरी सरप्लस डाइट प्लान बनवा सकते हैं और उसे फॉलो करें। 

2. गहरी नींद जरूरी (Deep Sleep Is Important)

Easy Ways to Build Muscle without going to the gym
© Shutterstock

अधूरी नींद या कम नींद आपकी सेहत पर असर डालती है। आप जब भी कोई फिजिकल एक्टिविटी (रनिंग या वॉक) करते हैं, तो उससे मसल्स ब्रेक होती हैं। इसके बाद आपकी बॉडी रिकवरी मोड में चली जाती है।

मेहनत के बाद गहरी नींद आने से मसल्स की रिकवरी में और तेज आती है। नींद के मुकाबले कोई भी रिकवरी ऑप्शन नहीं है। नींद में मसल्स रिकवरी से अगले दिन आप फ्रेश महसूस करते हैं। 

3. पर्याप्त प्रोटीन लें (Take Enough Protein)

Easy Ways to Build Muscle without going to the gym
© Shutterstock

आप फिटनेस के लिए जॉगिंग या रनिंग करते हैं, तो प्रोटीन इंटेक पर भी ध्यान देना जरूरी है। दरअसल, किसी भी वर्कआउट के दौरान आपकी मसल्स अमीनो एसिड के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती हैं और प्रोटीन संश्लेषण (Protein Synthesis) की प्रक्रिया शुरू कर देती हैं।

इसके लिए आपको प्रोटीन युक्त भोजन या प्रोटीन शेक के जरिये अमीनो एसिड लेना चाहिए। यदि आप प्रोटीन नहीं लेंगे तो शरीर नई मसल्स को बनाने के लिए पुराने मसल्स टिश्यूज को ब्रेक करना शुरू कर देगा। 

इसलिए कहते हैं कि किसी भी फिजिकल एक्टिविटी के बाद कम से कम 20 ग्राम प्रोटीन लेना जरूरी होता है। 

4. डाइट प्लान बनाए (Plan Your Meals)

Easy Ways to Build Muscle without going to the gym
© Shutterstock

हेल्दी बॉडी पहले किचिन (kitchen) में बनती है, फिर जिम (Gym) में। लेकिन यदि आप जिम नहीं भी जाते तो आपको डाइट फॉलो करनी चाहिए। लंच से पहले और बाद में ऐसा स्नैक्स लें, जिसमें कार्ब्स और प्रोटीन दोनों शामिल हों।

मसल्स की ग्रोथ और रिकवरी के लिए प्रोटीन और कार्ब्स की जरूरत होती है। इसलिए अपने लिए किसी जानकार की मदद से बैलेंस डाइट प्लान तैयार करें। इस डाइट में कार्ब, प्रोटीन और फैट आपके शरीर की जरूरत के हिसाब से हो।

5. पर्याप्त पानी पिएं (Drink Enough Water)

Easy Ways to Build Muscle without going to the gym
© Shutterstock

हर फिटनेस गोल में पर्याप्त पानी बहुत जरूरी होता है। आप फिटनेस के लिए रनिंग करें या वॉक, स्वेटिंग तो होती ही है। शरीर से पानी, पसीने और यूरिन के रूप में बाहर आ जाता है। इसलिए पानी की कमी को पूरा करने के लिए आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए।

पानी से बॉडी हाइड्रेट रहती है और मसल्स रिकवरी में भी मदद मिलती है। रोजाना कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं।