महंगाई की मार झेल रही आम जनता पर एक और मार पड़ी है। अमूल दूध ने प्रदेश के चार बड़े शहरों में दूध के दामों में बढ़ोत्तरी कर दी है। भोपाल, जबलपुर, इंदौर और ग्वालियर शहर में अमूल कंपनी ने दूध के साथ दही व अन्य प्रोडक्ट्स पर भी 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है जिसका सीधा असर अब जनता की जेब पर पड़ने लगा है। कंपनी की तरफ से दूध सहित अन्य प्रोडक्ट्स के दामों में हुई इस बढ़ोत्तरी के लिए डीजल के बढ़ते दामों का कारण दिया है। कुछ लोगों ने एकदम से कंपनी की तरफ से दूध के दामों में की गई बढ़ोत्तरी पर नाराजगी भी व्यक्त की है।

अमूल ने बढ़ाए दूध के रेट
अमूल कंपनी ने अपने दूध व दही के रेट बढ़ा दिए हैं। भोपाल, इंदौर, जबलपुर व ग्वालियर शहर में कंपनी ने दूध व दही के साथ ही टोंड मिल्क, डबल टोंड मिलक और स्टैंडर्ड के दामों में 2 रुपए प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की है। जिसके बाद भोपाल शहर में अमूल गोल्ड दूध के 500 ग्राम के पैकेट की कीमत 27 रुपए व 400 ग्राम पैकेट के दही की कीमत 28 रुपए हो गई है। कंपनी की तरफ से दूध व दही सहित अन्य प्रोडक्ट्स के दामों में हुई इजाफे को लेकर कहा गया है कि कई दिनों से दूध के दामों में बढ़ोत्तरी नहीं हुई थी और डीजल के बढ़ते दाम भी दूध की कीमतों में बढ़ोत्तरी का मुख्य कारण है।

लोगों ने जताई नाराजगी
अमूल कंपनी की तरफ से दूध के दामों में की गई बढ़ोत्तरी को लेकर लोगों में नाराजगी भी देखी जा रही है। अयोध्या नगर की रहने वाली ज्योति नेमा का कहना है कि कंपनी ने एक दम से दूध के दाम बढ़ा दिए हैं जिससे घर के बजट पर असर पड़ेगा। अगर कंपनी को दाम बढ़ाने ही थे तो पहले इस बारे में जानकारी देनी थी। रोहित नगर के रहने वाले हरीश कुमार ने कहा कि महंगाई की मार से जनता पहले से ही बेहाल है ऐसे में दूध के दामों में हुई बढ़ोत्तरी से जनता पर और भी ज्यादा महंगाई की मार पड़ेगी।

रसोई गैस भी हुई महंगी

भोपाल में पिछले माह ही 25 रुपए बढ़कर रसोई गैस के दाम 840.50 पर पहुंच गए थे। स्वतंत्रता दिवस के बाद एक बार फिर 25 रुपए का इजाफा कर दिया गया है। इस बढ़ोतरी के साथ ही भोपाल में गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली और मुंबई में मिलने वाले सिलेंडर से अधिक हो गई है। केंद्र सरकार ने रसोई गैस के दाम बढ़ाने का निर्णय इस माह के प्रारंभ में लिया था, लेकिन इसे होल्ड पर रखा था। स्वतंत्रता दिवस के बाद 17 अगस्त की सुबह अचानक दाम में बढ़ोतरी का ऐलान कर दिया गया। रसोई गैस के एक सिलेंडर की कीमत में 25 रुपए का इजाफा कर दिया गया। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में रसोई गैस का सिलेंडर 840.50 रुपए से बढ़कर 865 रुपए हो गई है। मार्च से लेकर अब तक 25-25 रुपए बढ़ाए जा रहे हैं। अब तक तीन बार में 50 रुपए से अधिक बढ़ा दिए गए हैं। इससे पहले एक जुलाई को 25.50 की बढ़ोतरी की गई थी।